Russia On US Journalist Arrest: रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने रविवार (02 अप्रैल) को जासूसी के आरोप में अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच की गिरफ्तारी पर पश्चिमी "प्रचार" की निंदा की है. इसके साथ ही उन्होंने इवान की रिहाई के लिए अमेरिका के ताजा अह्वान को खारिज कर दिया है. रूस का कहना है कि उनके भविष्य का फैसला अदालत में होगा.  


अपने समकक्ष एंटनी ब्लिंकन के साथ फोन पर हुई इस बातचीत में सर्गेई लावरोव ने कहा कि गेर्शकोविच इस सप्ताह गिरफ्तार किए जाने पर किसी गुप्त सूचना की जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे थे. रूस के विदेश मंत्रालय ने ब्लिंकन को बताया कि वो अपने पत्रकारिता की आड़ में किसी जरूरी जानकारी को हासिल कर रहे थे.


अमेरिका ने जताई आपत्ति


विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि ब्लिंकेन ने रूस ने जो अमेरिकी नागरिक पत्रकार को अस्वीकार्य हिरासत में रखा है इस पर संयुक्त राज्य अमेरिका की गंभीर चिंता व्यक्त की. वहीं, प्रवक्ता वेदांत पटेल ने एक बयान में कहा, "सचिव ने उनकी तत्काल रिहाई की मांग की." वहीं, रूसी राज्य समाचार एजेंसी TASS के अनुसार, गेर्शकोविच ने गुरुवार को मास्को में एक अदालत की सुनवाई में अपने खिलाफ लगे आरोपों से इनकार किया है. 


क्या है मामला?


रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस ने वॉल स्ट्रीट जर्नल के लिए काम करने वाले एक अमेरिकी पत्रकार को जासूसी के आरोप में पकड़ा था. शीर्ष रूसी सुरक्षा एजेंसी एफएसबी के मुताबिक, इवान गेर्शकोविच को 31 मार्च को येकातेरिनबर्ग के यूराल शहर में कथित तौर पर गोपनीय जानकारी हासिल करने की कोशिश करते हुए हिरासत में लिया गया था. वो सैन्य औद्योगिक परिसर के उद्यमों में एक-एक की गतिविधियों की गोपनीय जानकारी जुटे रहे थे. दोषी पाए जाने पर गेर्शकोविच को 20 साल की कैद हो सकती है. इवान के खिलाफ रूस के क्रिमिनल कोड की धारा 276 के तहत मामला दर्ज किया गया है.


ये भी पढ़ें: Biden On US Reporter Detained: पत्रकार की गिरफ्तारी पर रूस से क्या कुछ बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन?