Russia North Korea Relation : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हाल ही में उत्तर कोरिया की यात्रा पर गए थे, जहां से कई बड़े फैसले लिए गए.अब खबर आ रही है कि रूस उत्तर कोरिया के लिए सीधी रेल सेवा शुरू करेगा. हालांकि, यह ट्रेन पहले भी चलती थी, लेकिन 2020 में कोरोना के कारण बंद कर दी गई थी. समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने बुधवार को बताया कि रूस कोविड-19 महामारी के कारण 4 साल से बंद नॉर्थ कोरिया के साथ सीधी रेल सेवा शुरू करेगा.


समाचार एजेंसी के मुताबिक, यह सर्विस जुलाई में शुरू होने वाली है. उत्तर कोरिया की सीमा से सटे रूस के पूर्वी क्षेत्र प्रिमोर्स्की के गवर्नर ओलेग कोझेम्याको के हवाले से इंटरफैक्स ने बताया कि ये ट्रेनें व्लादिवोस्तोक शहर से उत्तर कोरिया के बंदरगाह रासोन तक चलेंगी. एजेंसी ने कहा कि व्लादिवोस्तोक शहर से सवार होने के बाद रूस के लोग सीधे डीपीआरके (नॉर्थ कोरिया) जा सकेंगे. वे वहां की सुंदरता, प्रकृति, संस्कृति का आनंद लेंगे, रीति-रिवाजों और परंपराओं से परिचित होंगे.


24 साल बाद उत्तर कोरिया गए थे पुतिन
रूस के राष्ट्रपति पुतिन 24 साल बाद पहली बार नॉर्थ कोरिया गए थे. इससे पहले वह 2000 में उत्तर कोरिया गए थे. पुतिन के स्वागत में नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग खुद प्योंगयांग एयरपोर्ट लेने गए थे. प्लेन से उतरते ही पुतिन ने किम जोंग उन को गले लगाया था. यूक्रेन युद्ध के बाद रूस पर अमेरिका ने कई प्रतिबंध लगाए थे, जिसके बाद रूस ने कई देशों के साथ संधि की.


नॉर्थ कोरिया के साथ हुई हथियारों की डील
यात्रा के दौरान रूस और नॉर्थ कोरिया के बीच हथियारों को लेकर डील भी हुई. पुतिन ने साफ किया कि वह नॉर्थ कोरिया को लॉन्ग रेंज वाली मिसाइलें देंगे. इतना ही नहीं, पुतिन और किम ने एक-दूसरे से इस बात का वादा भी किया कि दोनों देश एक-दूसरे को जरूरत पड़ने पर या हमले की स्थिति में हथियारों की सप्लाई करेंगे.