Russia Ukraine War:  यूक्रेन (Ukraine) में रूसी हमला और तेज हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी कीव (Kyiv) सहित कई शहरों में बमबारी का दूसरा दौर शुरू हुआ है. बता दें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने गुरुवार तड़के यूक्रेन के पूर्वी डोनबास इलाक़े में 'सैन्य कार्रवाई' की घोषणा की.


इस बीच यूक्रेन राष्ट्रपति कार्यालय के सलाहकार ने कहा कि रूस के साथ जंग में उसके 40 सैनिक मार गए हैं और कई दर्जन घायल हुए हैं. न्यूज एजेंसी रायटर्स के हवाले से ये जानकारी सामने आई है.  यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (volodymyr zelensky) ने ऐलान किया है कि यूक्रेन ने अपने क्षेत्र पर रूसी हमले के बाद रूस के साथ सभी तरह के कूटनीतिक रिश्तों को तोड़ दिया है.


पुतिन ने किया सैन्य कार्रवाई का एलान
इससे पहले पूर्वी डोनबास इलाक़े में 'सैन्य कार्रवाई' की घोषणा करते हुए पुतिन ने दावा किया इस कदम का मकसद नागरिकों की रक्षा करना है. टेलीविजन पर एक संबोधन में पुतिन ने कहा कि यूक्रेन से उत्पन्न खतरों के जवाब में रूस ने वहां एक विशेष सैन्य अभियान शुरू करने का कदम उठाया है. उन्होंने अन्य देशों को भी चेतावनी देते हुए कहा कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ‘‘ ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे.’’ पुतिन की इस घोषणा के बाद यूक्रेन में रूसी हमले की खबरें आने लगीं. 


इसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम एक वीडियो संदेश में रूसी हमले की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पुतिन ने यूक्रेन के ख़िलाफ़ पूरी तरह से चढ़ाई कर दी है. उन्होंने कहा कि रूस ने यूक्रेन के बुनियादी ढांचों पर मिसाइलें दागी है और बॉर्डर गार्ड पर भी हमले किए हैं. राष्ट्रपति देश में मार्शल लॉ जारी करने का भी एलान किया.


हालांकि रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के शहरों पर हमले से किया. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वो सैन्य बुनियादी ढांचों, एयर डिफेंस और एयर फोर्स पर अपने उच्चस्तरीय सटीक हथियारों से हमले कर रहा है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन बोले- यूक्रेन पर रूसी हमला हमारे महाद्वीप के लिए आपदा


Russia Ukraine War: यूएन चीफ गुतारेस ने कहा- यूक्रेन में रूस का सैन्य अभियान मेरे कार्यकाल का सबसे दुखद क्षण