मॉस्को: रूसी अधिकारियों (Russian officials) ने गुरुवार को युद्ध विरोधी सहानुभूति (anti-war sympathizers) रखने वालों को विरोध प्रदर्शन के लिए इकट्ठा होने पर कानूनी नतीजें भुगतने की चेतावनी जारी की. बता दें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने पूर्वी यूक्रेन (eastern Ukraine) में विशेष सैन्य अभियान की घोषणा की है.


जांच समिति ने एक बयान में रूसियों को "तनावपूर्ण विदेशी राजनीतिक स्थिति" से संबंधित अस्वीकृत विरोध में शामिल होने के लिए कानूनी नतीजें भुगतने की चेतावनी दी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ रूसियों ने सोशल मीडिया पर लोगों से यूक्रेन हमले के विरोध में सड़कों पर उतरने का आह्वान किया था. 


पुतिन ने किया सैन्य कार्रवाई का एलान
बता दें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार तड़के यूक्रेन के पूर्वी डोनबास इलाक़े में 'सैन्य कार्रवाई' की घोषणा की. 'सैन्य कार्रवाई' की घोषणा करते हुए पुतिन ने दावा किया इस कदम का मकसद नागरिकों की रक्षा करना है. टेलीविजन पर एक संबोधन में पुतिन ने कहा कि यूक्रेन से उत्पन्न खतरों के जवाब में रूस ने वहां एक विशेष सैन्य अभियान शुरू करने का कदम उठाया है. उन्होंने अन्य देशों को भी चेतावनी देते हुए कहा कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ‘‘ ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे.’’


अमेरिका समेत यूएन और नाटो ने की यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा
रूस पर यूक्रेन के हमले की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने निंदा की है. उन्होंने कहा है कि इस युद्ध में होने वाले नुकसान और मौतों के लिये सिर्फ और सिर्फ रूस जिम्मेदार होगा. बाइडेन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने पहले से तय एक युद्ध को चुना है जो लोगों की जान लेगा और मानव त्रासदी का कारण बनेगा. उन्होंने कहा कि यूएस और उसके सहयोगी इसका उचित और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे. ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र और नेटो के नेताओं ने भी रूस के हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन बोले- यूक्रेन पर रूसी हमला हमारे महाद्वीप के लिए आपदा


Russia Ukraine War: यूएन चीफ गुतारेस ने कहा- यूक्रेन में रूस का सैन्य अभियान मेरे कार्यकाल का सबसे दुखद क्षण