Russian Overweight Man Died: रूस में वजन कम करने की कोशिश में एक 60 साल के व्यक्ति की जान चली गई. वह लगभग पांच सालों से बिस्तर पर थे. उनकी मौत तब हुई जब वह वजन कम करने के लिए तमाम कोशिशें कर रहे थे. इस व्यक्ति का नाम लियोनिद एंड्रीव है और वे रूस के आर्मिजोनस्कॉय के रहने वाले थे. उनका वजन करीब 280 किलोग्राम था. 


परहेज से गई जान


लियोनिद ने वजन कम करने के लिए अपनी खुराक सीमित कर दी थी. वह आटे से बने उत्पादों से परहेज करने लगे थे, लेकिन जब तक वह खुद को स्वस्थ कर पाते तब बहुत देर हो चुकी थी. कम खाने की वजह से माना गया कि उनका शरीर काफी कमजोर हो गया था और उन्हें हार्ट अटैक आ गया जो उनकी मौत का कारण बना. 


डॉक्टरों ने उन्हें सलाह दी थी कि पहले की तरह सामान्य जीवन जीने के लिए कम से कम 44 किलोग्राम वजन कम करना होगा. लेकिन लियोनिद की जिंदगी हमेशा से ऐसी नहीं थी, पहले वह सेना में काम करते थे और एक एथलीट भी थे. तब उनका वजन महज 69 किलो था. तब वह अपने खेतों में खुद काम करते थे. 


सेना छोड़ने का फैसला बनी 'काल' की वजह


अपने मोटे होने का दोष वह सेना छोड़ने के फैसले को देते हैं. वह कहते थे कि सेना छोड़ने के तीन महीने के बाद ही उनका वजन 31 किलो बढ़ गया. लियोनिद की ख्वाहिश थी कि वह अपने घर को छोड़कर शहर के अपार्टमेंट में शिफ्ट हो जाएं लेकिन उन्हें ये मौका कभी नहीं मिला. लियोनिद की कहानी अमेरिका में रहने वाली ल्यूप समौनो की तरह है. ल्यूप समौनो को मोटापे की वजह से 12 साल तक बिस्तर पर रहना पड़ा था.


ल्यूप ने बताया कि वह मोटापे की वजह से एक बार कोमा में भी जा चुकी हैं. उन्होंने कहा, "मैंने किसी काम को करने की प्रेरणा ही नहीं थी. मेरा शरीर धीरे-धीरे खराब हो रहा था."


ये भी पढ़ें:
गरीबी-बेरोजगारी के चलते पाकिस्तान छोड़कर भाग रही आवाम, अब तक एक करोड़ ने छोड़ा वतन, फिर भी पीएम ने क्यों कहा- 'ये विफलता नहीं है'