Russian Ministry On Iphone: यूक्रेन से जारी संघर्ष के बीच रूस के डिजिटल विकास मंत्रालय ने एपल (Apple) आईफोन के इस्तेमाल को लेकर बड़ा फैसला लिया है. इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने शुक्रवार (11 अगस्त) को मंत्री मकसुत शादेव के हवाले से खबर दी कि रूस के डिजिटल विकास मंत्रालय ने कर्मचारियों के एपल आईफोन और आईपैड का इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है.


रॉयटर के रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी विकास मंत्रालय के मकसुत शादेव ने डिजिटल सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि ऑफिशियल से जुड़े ईमेल एक्सचेंज के लिए एपल के स्मार्टफोन और टैबलेट के इस्तेमाल करने पर रोक लगा दिया गया है. हालांकि, साथ में ये भी कहा गया है कि निजी काम के लिए कर्मचारी लोग आईफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.


एपल ने आरोपों से इनकार किया
रूस के डिजिटल विकास मंत्रालय ने इस तरह के प्रतिबंध रूसी मुख्य घरेलू सुरक्षा सेवा (FSB) के दावे के दो महीने बाद जारी किया. FSB ने दावा किया था कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी ने जासूसी करने के लिए हजारों एपल के प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया था. हालांकि, एपल ने इस तरह के आरोपों से इनकार किया है. एपल ने FSB के सभी तरह के आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.


अमेरिकी खुफिया एजेंसी का हाथ
इससे पहले पिछले महीने भी रूसी सरकार ने एपल पर अमेरिकी खुफिया एजेंसी के साथ मिलकर काम करने का संदिग्ध आरोप लगा चुका है. आपको बता दें कि FSB प्रोफेशनल्स के लिए आईफोन के इस्तेमाल करने को लेकर लंबे समय से चिंतित है. वहीं मार्च के महीने में भी रूसी सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को आईफोन के इस्तेमाल करने को लेकर निर्देश जारी कर चुका था. उनका मानना था कि अमेरिका हैकिंग कर रहा है.


ये भी पढ़ें: Chinese Ship In Sri Lanka: भारत के लिए चिंता का सबब बना चीनी वॉरशिप! श्रीलंका पहुंचा 'ड्रैगन' का जहाज