Russian Plane Crash: रूस में एक यात्री विमान परीक्षण उड़ान के दौरान दुर्घटना का शिकार हो गया. इस हादसे में सभी तीन क्रू मेंबर की मौत हो गई. रूस का यात्री जेट शुक्रवार (12 जुलाई) को उड़ान भरते समय दुर्घटना का शिकार हुआ. रूस के इमरजेंसी मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि यात्री विमान सुखोई सुपरजेट 100 मॉस्को के पास जंगल में क्रैश हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि यात्री जेट रूसी राज्य-नियंत्रित प्राकृतिक गैस की दिग्गज कंपनी गजप्रोम के स्वामित्व वाला था.


हादसे का शिकार हुआ विमान मॉस्को से 110 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में लुखोवित्सी में मरम्मत के लिए आया था. विमान को दुरुस्त करने के बाद इसे परीक्षण के लिए उड़ाया गया था, लेकिन यह हादसे का शिकार हो गया. दुर्घटना के समय यह विमान मॉस्को के वनुकोवो हवाईअड्डे की तरफ जा रहा था. विमान में चालक दल के तीन सदस्य मौजूद थे. रूस की शीर्ष आपराधिक जांच समिति ने हादसे की जांच में जुट गई है.


सुखोई सुपरजेट पहले भी हो चुका है हादसे का शिकार
रूस में निर्मित सुपरजेट 100 को  SSJ-100 के नाम से भी जाना जाता है. इस विमान को साल 2011 में यात्री सेवा के लिए लॉन्च किया गया था. रूस के अधिकारी इस विमान को नागरिक उड्डयन उद्योग के लिए बड़ी उपलब्धि मान रहे थे, लेकिन इस विमान का सुरक्षा रिकॉर्ड काफी खराब रहा है. मई 2012 में यही विमान इंडोनेशिया में भी हादसे का शिकार हुआ था, जिसमें 45 लोगों की जान चली गई थी. 


यूक्रेन युद्ध के बाद रूस पर लगे कड़े प्रतिबंध
रूस कुछ सालों से पश्चिमी देशों के विमानों को बदलने के लिए अपने देश में निर्मित सुखोई सुपरजेट को विकसित कर रहा है. साल 2022 में यूक्रेन पर किए गए हमले के बाद रूस पर पश्चिमी देशों ने कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं. पश्चिमी देशों की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से विमानों को बदलने में रूस को समस्या आ रही है.  


यह भी पढ़ेंः 2025 से दुनिया के खात्मे की होगी शुरुआत? बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां सुन हो जाएंगे हैरान