Russian President Gift Kim Jong: हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन युद्ध में इस्तेमाल किए गए तोप के गोले के बदले नार्थ कोरियाई नेता किम जोंग-उन को 24 शुद्ध नस्ल के घोड़े उपहार को तौर पर दिए हैं. किम की पसंदीदा कही जाने वाली ओरलोव ट्रॉटर नस्ल के 19 घोड़े और पांच घोड़ियां रविवार ( 1 अगस्त) को रूस पहुंचीं.


द टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के साथ चल रहे संघर्ष के बीच रूस को भेजे गए उत्तर कोरियाई तोपखाना गोलों के बदले ये तोहफा दिया गया है. हालांकि, दो साल पहले, प्योंगयांग को 30 ओरलोव ट्रॉटर्स भी मिले थे और किम को एक प्रचार वीडियो में एक सफेद घोड़े की सवारी करते हुए देखा गया था. जहां बर्फबारी के दौरान माउंट पैक्टू पर एक सफेद घोड़े की सवारी करते हुए किम की तस्वीर, जिसे 2019 में स्टेट मीडिया ने जारी किया था. 


जानिए किम जोंग उन को क्यों पसंद हैं घोड़े?


दरअसल, नार्थ कोरिया लीडर किम जो घोड़े सवार थे, वे उत्तर कोरिया की विरासत के प्रतीक भी हैं. क्योंकि देश ने 1950-53 के कोरियाई युद्ध के बाद के आर्थिक सुधार प्रयासों का नाम पौराणिक पंख वाले घोड़े चोलिमा के नाम पर रखा था. उत्तर कोरिया के रॉकेट बूस्टर में से एक का नाम भी चोलिमा-1 है.


न्यूज एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सफेद घोड़े पर सवार होकर किम जोंग ने एक छवि गढ़ने का प्रयास किया था. जहां उन्होंने उत्तर कोरियाई लोगों में विश्वास पैदा करनेकी कोशिश की कि उनके पास सत्ता की बागडोर संभालने वाला ताकतवर और भाग्यशाली व्यक्ति है.


घोड़े पर सवार होने वाली फोटो पुतिन के साथ हुई थी वायरल


रूसी राष्ट्रपति ब्लिदिमिर पुतिन की एक तस्वीर भी काफी चर्चित रही है, जिसमें वे भूरे रंग के घोड़े पर सवार हैं, उन्होंने धूप का चश्मा, सोने की चेन और सेना की पैंट पहन रखी है. वहीं, हाल ही में जून 2024  में किम ने पुतिन को एक जोड़ी पुंगसन कुत्ते गिफ्ट में दिए थे, जो एक स्थानीय नस्ल का शिकारी कुत्ता है.


दोनों नेताओं के बीच संबंध हाल ही में मजबूत होते दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि दोनों नेताओं के बीच “व्यापक साझेदारी समझौते” पर हस्ताक्षर सहित कूटनीतिक कदमों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. इसके अलावा पुतिन ने अगस्त में किम को 447 बकरियां भी गिफ्ट में दी थीं.


ये भी पढ़ें: क्राइम हुआ तो यहां चलेगा सरकार का कड़ा चाबुक! CM ने दो टूक चेताया- हरकतें सुधार लें वरना...