Putin Xi Jinping On Ukraine Peace Plan: इस वक्त चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) रूस के दौरे पर है, जहां वो देश के सुप्रीम लीडर व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं. वैसे ये पहला मौका है, जब रूस और यूक्रेन के युद्ध के बाद चीन के राष्ट्रपति ने रूस का दौरा किया है. इससे पहले साल शी जिनपिंग ने साल 2019 में रूस का दौरा किया था.


इस दौरे से पहले ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद ये दौरा यूक्रेन युद्ध पर कुछ सकारात्मक प्रभाव डाल पाए, क्योंकि चीन पहले ही यूक्रेन युद्ध को लेकर शांति की बात कर चुका है. वहीं चीन के शी जिनपिंग के साथ बातचीत के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि चीनी प्रस्तावों को यूक्रेन में शांति समझौते के आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.


पश्चिम और यूक्रेन शांति के लिए तैयार नहीं
रूस और यूक्रेन के बीच चीन के शांति समझौते को लेकर व्लादिमीर पुतिन ने आरोप लगाते हुए कहा कि पश्चिम और यूक्रेन शांति के लिए तैयार नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि चीन की ओर से पेश की गई शांति योजना के कई नियम रूसी नजरियों से मेल खाते है. वहीं अगर कभी पश्चिम और कीव शांति समझौते के लिए तैयार होते है तो योजना को शांतिपूर्ण समाधान के आधार के रूप में लिया जा सकता है. हालांकि, अभी तक हमें उनकी तरफ से ऐसी कोई तैयारी नहीं दिख रही है


चीन ने सुझाए शांति समझौते के लिए 12-सूत्री बिंदु
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने शांति समझौते के लिए 12-सूत्री बिंदु बनाए हैं. वहीं अमेरिका ने चीन के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है, लेकिन यूक्रेन इससे पहले चीन की कूटनीतिक भागीदारी का स्वागत कर चुका है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चीन की शांति पहल की प्रशंसा की है. वहीं दोनों नेताओं ने एक घोषणापत्र पर भी हस्ताक्षर किए, जिसमें कहा गया कि सभी देशों की वैध चिंताओं का सम्मान करना महत्वपूर्ण है. घोषणापत्र में इस बात पर जोर दिया गया कि यूक्रेन संघर्ष को नियंत्रण से बाहर होने से रोकना महत्वपूर्ण है.


ये भी पढ़ें:Russia Ukraine War: पुतिन और जिनपिंग की मुलाकात को नजरअंदाज नहीं कर सकता भारत, जानें चीन के मंसूबे