Putin Gifts Limousine: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को उत्तर कोरिया का दौरा किया, जोकि पिछलें 24 सालों में उनकी पहली यात्रा थी. इस दौरान पुतिन ने किम जोंग-उन को एक शानदार ऑरस लिमोजिन गिफ्ट की, जो रूस और उत्तर कोरिया के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग के बारे में चिंताओं के बीच मजबूत होती रणनीतिक साझेदारी को दर्शाता है. 71 साल के रूसी राष्ट्रपति ने किम को ऑरस लग्जरी कार भेंट की, यह दूसरी बार है जब उत्तर कोरियाई नेता को पुतिन से इस कार का मॉडल मिला है.


टीओई की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति पुतिन ने लिमोजिन कार के साथ-साथ उन्होंने नार्थ कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन को चाय का सेट भी गिफ्ट किया है. बैठक के दौरान पुतिन ने उत्तर कोरियाई नेता को रूस में बनीं ऑरस कार में घुमाने के लिए ले गए, जिसके साथ ही उनकी दिन भर की चर्चा खत्म हुई. बता दें कि, पिछले सितंबर में किम जोंग की रूस की यात्रा के दौरान पुतिन ने उन्हें ऑरस मोटर्स की एक्जीक्यूटिव कार का मॉडल दिखाया था.


तास न्यूज के मुताबिक, पुतिन ने इससे पहले फरवरी में किम जोंग उन को ऑरस गिफ्ट में दिया था. हालांकि, उस समय इस वाहन के मॉडल का खुलासा नहीं किया गया था.


किम जोंग को गिफ्ट पर पुतिन ने दी 'लिमोजिन'


क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, "जब डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के नेता वोस्टोचनी कॉस्मोड्रोम स्पेसपोर्ट में थे, तो उन्होंने इस कार को देखा था. उस दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने पर्सनल तौर पर किम जोंग को दिखाया था. जिसके बाद उन्हें ये कार काफी पसंद आई थी. इसलिए ये फैसला लिया गया कि इसे किम जोंग को गिफ्ट के तौर पर दी जाएगी.


लग्जरी कार ब्रांड 2013 में हुआ था शुरू


रूस का पहला लग्जरी कार ब्रांड ऑरस, उद्योग और व्यापार मंत्रालय के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट के तहत साल 2013 में शुरू किया गया था. इस परियोजना का उद्देश्य सरकारी अधिकारियों और आम जनता दोनों के लिए वाहन विकसित करना था. कुल मिलाकर, गिफ्टों का आदान-प्रदान और मैत्रीपूर्ण संवाद रूस और उत्तर कोरिया के बीच गहरे होते संबंधों को मजबूत करता हैं. इस रिश्ते ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पश्चिमी देशों का ध्यान आकर्षित किया है, खासतौर से यूक्रेन में मास्को के चल रहे संघर्ष और वैश्विक सुरक्षा के लिए काफी जरूरी है.


ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Birthday: राहुल गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय में मनाया बर्थडे, खरगे ने हाथ पकड़कर कटवाया केक