Russia:  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की महिलाओं से कम से कम आठ बच्चे पैदा करने की अपील की है. पुतिन ने मॉस्को में वर्ल्ड रशियन पीपुल्स काउंसिल को संबोधित करते हुए कहा कि आज छोटे परिवारों की वजह से देश में जनसंख्या संकट बढ़ रहा है. ऐसे में देश की महिलाएं अधिक से अधिक बच्चे पैदा करें और बड़े-बड़े परिवारों को आदर्श बनाएं. 


द इंडिपेंडेंट ने एक रिपोर्ट में कहा कि रूस की जन्म दर 1990 के दशक से लगातार गिर रही है और पिछले साल फरवरी में यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से देश में 3 तीन लाख से अधिक लोग हताहत हुए हैं. ऐसे में पुतिन ने अपने ताजा बयान में कहा कि आने वाले दशकों के लिए हमारा लक्ष्य रूस की जनसंख्या बढ़ाना होगा.


पुतिन का जनसंख्या बढ़ाना लक्ष्य 
अपने संबोधन में पुतिन ने कहा कि हमारे कई जातीय समूहों ने चार, पांच या उससे भी अधिक बच्चों को पैदा करने की परंपरा को संरक्षित रखा है. उन्हें आगे कहा कि हमारी कई दादी और परदादी के सात, आठ या उससे भी ज्यादा बच्चे थे. ऐसे में हमें उसी परंपरा को अपनाना होगा.


युद्ध के बाद जनसंख्या पर पड़ा है असर 
पुतिन ने कहा, "आइए हम इन शानदार परंपराओं को पुनर्जीवित करें. बड़े परिवारों को आदर्श बनाए." पूरा भाषण रूसी राष्ट्रपति की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. अपने संबोधन के दौरान पुतिन ने भले ही यूक्रेन युद्ध में हताहत होने वाले रूसी सैनिकों के आंकड़े का जिक्र नहीं है, लेकिन उनके बयान को इससे जोड़ कर देखा जा रहा है. 


रिपोर्ट के अनुसार वर्ल्ड रशियन पीपुल्स काउंसिल का आयोजन मॉस्को के ऑर्थोडॉक्स चर्च की ओर से किया गया था. इस आयोजन में रूस के कई समुदायों के प्रतिनिधि शामिल थे. रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध के चलते करीब 9 लाख लोगों को देश छोड़ चले गए हैं.


वहीं, जंग के मैदान में यूक्रेन के साथ लोहा लेने के लिए अतिरिक्त 3 लाख लोगों को भर्ती किया गया है. हालांकि, देश की गिरती जनसंख्या सरकार के लिए चिंता का सबब बना हुआ है. 


ये भी पढ़ें: Kim Jong Un: किम जोंग उन ने दिया अपनी आर्मी को तैयार रहने का निर्देश, जानें किस बात पर बढ़ी हुई है टेंशन