BRICS Summit 2024: 23 अक्टूबर को कजान (Kazan) में होने वाले 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार (18 अक्टूबर) को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि अमेरिका चीन के विकास को नहीं रोक पाएगा. 


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि अमेरिका ने लगातार प्रतिबंध लगाकर रूस के साथ अपने संबंधों को खराब कर दिया है और इसका उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. पूरी दुनिया सोच रही है कि क्या डॉलर का इस्तेमाल करना उचित है, यहां तक ​​कि अमेरिका के पारंपरिक सहयोगियों ने भी अपने डॉलर भंडार को कम कर दिया है.


'चीन के विकास को नहीं रोक पाएगा अमेरिका' 


पुतिन ने कहा कि अमेरिका करीब 15 साल पीछे है, वे चीनी विकास को रोक नहीं पाएंगे, चीन के साथ हमारे संबंध एक-दूसरे के हितों को ध्यान में रखकर बने हैं. उन्होंने भारत के इस रुख का हवाला दिया कि ब्रिक्स पश्चिम विरोधी नहीं, बल्कि एक गैर-पश्चिम समूह है. ब्रिक्स का उद्देश्य कभी भी किसी के खिलाफ होना नहीं था.


'यूक्रेनी पक्ष ने रोकी थी वार्ता' 


पुतिन ने संकेत दिया कि रूस में भारतीय फिल्मों के डिस्ट्रीब्यूशन को बढ़ावा देने के लिए चर्चा होगी. वहीं, यूक्रेन संकट पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस इसे शांतिपूर्ण तरीके से समाप्त करने में रुचि रखता है, यूक्रेनी पक्ष ने बातचीत को रोका था, न कि हमने. 


फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास को भी मिला निमंत्रण


फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास को भी ब्रिक्स कार्यक्रमों में आमंत्रित किया गया है. इस कार्यक्रम में ब्राज़ील, भारत, चीन, दक्षिण अफ़्रीका, मिस्र, इथियोपिया, ईरान और यूएई के नेता भाग लेंगे. वहीं, सऊदी अरब को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. जिसका प्रतिनिधित्व उसके विदेश मंत्री करेंगे.


ये भी पढ़ें: BRICS Summit: पुतिन के बुलावे पर 23-24 अक्टूबर को रूस के दौरे पर रहेंगे PM मोदी, जानें क्या होगा एजेंडा