रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए दो महीने से ज्यादा का समय बीत गया है. रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले का ऐलान किया था, तब से अब तक सैनिकों सहित हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, अब रूस के राषट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शांतिपूर्ण समझौते की बात कही है. व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि मॉस्को को अब भी यूक्रेन के साथ शांतिपूर्ण समझौता होने की उम्मीद है.


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के साथ मंगलवार को हुई एक बैठक में व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पिछले महीने तुर्की के इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के दौरान “अहम प्रगति’’ हुई थी. व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि इस्तांबुल में हुए कुछ समझौतों से बाद में यूक्रेन ने हाथ खींच लिए हैं.


उन्होंने कहा कि यूक्रेन के अधिकारियों ने क्रीमिया और पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों की स्थिति के मुद्दे पर अपना रुख बदल लिया है और इन मुद्दों को दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के लिए चर्चा के लिए छोड़ दिया गया है. व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन के रुख में बदलाव से भविष्य में कोई समझौता कठिन होगा.


रूस ने पूर्वी यूक्रेन पर हमला किया
मंगलवार को एक तरफ पुतिन ने यूक्रेन के साथ शांतिपूर्ण समझौता होने की उम्मीद जताई, वहीं दूसरी ओर रूस ने पूर्वी यूक्रेन पर हमला कर दिया. इस बीच स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन के शहरों पर रूस के हमलों में कम से कम नौ लोग मारे गये हैं और कई अन्य घायल हो गये.


पश्चिम जगत ने कीव को नये हथियारों का वादा किया
इसी बीच, अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कीव को नए हमलों का जवाब देने के लिए जरूरी हथियारों को दिलाने में ‘आकाश पाताल एक कर देने’ का वादा किया. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि मदद पहुंचने वाली है. उन्होंने जर्मनी में अमेरिका के रामस्टीन एयर बेस में करीब 40 देशों के अधिकारियों की बैठक भी बुलाई. जर्मनी ने घोषणा की कि उसने यूक्रेन को गेपार्ड विमान रोधी हथियार की आपूर्ति का रास्ता साफ कर दिया है.


यह भी पढ़ें-


Karachi Blast: कराची ब्लास्ट को एक महिला आत्मघाती हमलावर ने दिया अंजाम, चीनी यात्रियों की गाड़ी के पास खुद को उड़ाया


Russia Ukraine War: रूस के 7 सैन्यकर्मियों पर यूक्रेन ने लगाए युद्ध अपराध के आरोप, आरोपियों में तीन रूसी पायलट भी शामिल