Russian Army Conflict: यूक्रेन में दो रूसी सैनिकों के बीच एक फोन कॉल को इंटरसेप्ट किया गया. इसके बाद यूक्रेनी सैन्य खुफिया एजेंसी जानकारी दी कि दोनों एक अन्य सैनिक से अपने ही साथियों पर गोली चलाने से संबंधित एक घटना पर चर्चा कर रहे थे. यूक्रेन के मुख्य खुफिया निदेशालय (GUR) ने कीव पोस्ट के अनुसार कहा कि कॉल रूसी सैनिकों की गंभीर मनोवैज्ञानिक स्थिति को प्रकट करती है.


ऑडियो में एक सैनिक ने बताया कि उसकी ब्रिगेड के एक सैनिक ने अपना आपा खो दिया और यूनिट के अन्य सदस्यों पर गोली चलाना शुरू कर दिया. इस बात का खुलासा नहीं हुआ कि घटना के दौरान सैनिक मारे गए या घायल हुए. हालांकि, खबरों के अनुसार शूटर मारा गया.


रूसी सैनिकों की ऑडियो वायरल
रूसी सैनिकों की बातचीत वाले ऑडियो में एक सैनिक ने दूसरे सैनिक से कहा कि कल बहुत मज़ेदार शाम थी. 12वीं ब्रिगेड के लड़के ने अपना आपा खो दिया था. उसने बकवास शुरू कर दिया था. हमें गोली मार रहा था. वो कह रहा था कि वो हमे मार डालेगा. इसके बाद हमारे सैनिकों ने उसे गोली मार दी. मुझे उसकी डेड बॉडी ले जाना पड़ा.






इस तरह के ऑडियो का खुलासा उन रिपोर्टों के सामने आने के बाद आया है,  जिनमें रूसी सैनिक यूक्रेन में युद्ध की कठोर परिस्थितियों और इससे उन पर होने वाले नुकसान की चर्चा कर रहे थे. पिछले हफ्ते ही  सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया गया था, जिसमें रूसी सैनिकों को यह कहते हुए दिखाया गया कि उन्हें लड़ने से इनकार करने के बाद कमांडिंग ऑफिसर ने सजा दी थी.


रूसी सैनिकों को गड्ढे नुमा कमरे में बंद किया
War Translated नाम की एक स्वतंत्र मीडिया ने उस वीडियो का एक हिस्सा ट्विटर पर साझा किया जिसमें एक सैनिक ने कहा, “जीरो लाइन पर जाने से इनकार करने के कारण हमें इस गड्ढे नुमा कमरे में बंद कर दिया गया है. हम यहां दो दिनों से बैठे हुए हैं" पिछले महीने के अंत में भी WarTranslated ने एक रूसी आर्मी यूनिट का एक वीडियो भी शेयर किया था, जिसमें कहा गया था कि वे वॉर जोन में नहीं जान चाहते हैं.


हाल ही में रूसी जनरल इवान पोपोव को उनके पद से हटा दिया गया है. उनको एक ऑडियो में यह कहते हुए सुना गया कि यूक्रेनी सेना सामने से हमारे रैंकों को नहीं तोड़ सकी, लेकिन हमारे वरिष्ठ प्रमुख ने हमें मारा.


ये भी पढ़ें:


Pakistan-Afghanistan Relation: पाकिस्तान को अफगानिस्तान के मुद्दे पर अमेरिका ने दिया झटका, कहा- अफगानी रिफ्यूजी आतंकी कामों में शामिल नहीं