Russia Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार (31 दिसंबर) को अपने नए साल के संबोधन में एकता और साझा दृढ़ संकल्प पर जोर दिया. इसके साथ ही उन्होंने यूक्रेन के साथ जारी जंग पर फोकस किया. रूसी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन के दौरान देश के लिए जंग लड़ रहे सैनिकों की सराहना की. 


 सरकारी समाचार एजेंसी रिया नोवोस्ती की खबर के मुताबिक, पुतिन ने चार मिनट से कम समय के वीडियो में रूसियों को संबोधित किया, जो पिछले साल दिए गए नए साल के भाषण से काफी छोटा है.व्लादिमीर पुतिन का प्री रिकॉर्डेड रविवार रात करीब 11 बजे प्रसारित किया गया. इस बार पुतिन ने अपने संबोधन में सैनिकों की तारीफ करते हुए कहा, 'हमें आप पर गर्व है, हम आपके साहस की प्रशंसा करते हैं. आप युद्ध चौकी पर हैं, सत्य और न्याय की लड़ाई में सबसे आगे हैं: आप हमारे नायक हैं, हमारा दिल आपके साथ है' 


हम एकजुट हैं: पुतिन 


उन्होंने आगे कहा, 'हमने एक से अधिक बार साबित किया है कि हम सबसे कठिन समस्याओं का समाधान कर सकते हैं और कभी पीछे नहीं हटेंगे, क्योंकि हम एकजुट रहते हैं और ऐसी कोई ताकत नहीं है जो हमें विभाजित कर सके.' हालांकि पुतिन ने अपने भाषण के दौरान उन हजारों रूसी सैनिकों का कोई जिक्र नहीं किया, जिन्होंने युद्ध में अपनी जान गंवाई है या फिर वह यूक्रेन के साथ लड़ते हुए गंभीर रूप से घायल हुए हैं. 


येवगेनी प्रिगोझिन का नहीं किया कोई जिक्र 


जून में वैगनर समूह के चीफ दिवंगत येवगेनी प्रिगोझिन द्वारा किए गए सशस्त्र विद्रोह का जिक्र भी पुतिन ने नहीं किया . इसके बजाय पुतिन ने कहा, 'आम भलाई के लिए काम करने से समाज एकजुट हुआ है. हम अपने विचारों में, काम में और लड़ाई में, सप्ताह के दिनों और छुट्टियों में एकजुट हैं,जो  रूसी लोगों के सबसे महत्वपूर्ण लक्षण दिखाते हैं,' गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध एक बार फिर तेज हो गया है. हाल ही में रूस ने यूक्रेन पर भारी बमबारी की थी, जिसके जवाब में यूक्रेन की बमबारी में दो बच्चों समेत 20 लोग मारे गए. 


ये भी पढ़ें: अमेरिका, चीन और भारत के लिए 2024 में क्या हैं विकल्प, कंगाली से उबरेगा पाक, इंडिया के ग्लोबल साउथ का सपना होगा पूरा?