रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार, 18 अक्टूबर को कहा कि BRICS समूह पश्चिम विरोधी नहीं है, बल्कि इसका लक्ष्य वैश्विक आर्थिक विकास को गति देना है. पुतिन ने कहा कि ब्रिक्स देशों के आकार और विकास दर पश्चिमी देशों से कहीं ज्यादा है. पुतिन ने ये बयान अगले हफ्ते आयोजित होने वाले BRICS शिखर सम्मेलन से पहले कही है.


पुतिन ने ANI को दिए एक बयान में कहा, "BRICS का मकसद कभी भी किसी के खिलाफ नहीं था. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि BRICS एक पश्चिम-विरोधी समूह नहीं, बल्कि एक गैर-पश्चिमी समूह है." रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि उनका मकसद BRICS को एक महत्वपूर्ण शक्ति के रूप में स्थापित करना है, जिसमें अब मिस्र, इथियोपिया, ईरान और UAE के साथ ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. पुतिन का मानना है कि BRICS वैश्विक राजनीति और व्यापार में एक बड़ा योगदान दे सकता है.


कज़ान में BRICS शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे पुतिन


पुतिन 22 से 24 अक्टूबर तक कज़ान में BRICS शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. इस बैठक में सदस्य देशों के बीच राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा की जाएगी.


यूक्रेन के साथ जंग पर बोलते हुए पुतिन ने कहा, "रूस इस समस्या को शांति से हल करने का इच्छुक है. वो हम नहीं थे जिन्होंने बातचीत रोकी, बल्कि यूक्रेनी पक्ष ने ऐसा किया." उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस मुद्दे को लगातार उनके साथ चर्चा में उठाते हैं और रूस उनके चिंताओं की सराहना करता है.


पुतिन ने कहा, "पीएम मोदी से बातचीत के दौरान, हर बार वह इस मुद्दे को उठाते हैं और अपनी चिंताओं को जाहिर करते हैं. हम इसके लिए उनका आभारी हैं."


रूस में भारतीय फिल्मों की लोकप्रियता


जब पुतिन से पूछा गया कि क्या रूस BRICS सदस्य देशों को फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहन देगा, तो उन्होंने कहा कि रूस में भारतीय फिल्मों की लोकप्रियता काफी अधिक है. उन्होंने कहा, “हमारे पास एक टीवी चैनल है जो भारतीय फिल्मों को समर्पित है, और हम BRICS फिल्म महोत्सव का भी आयोजन करते हैं. यदि भारतीय फिल्म निर्माता रुचि रखते हैं, तो हम उन्हें रूस में बढ़ावा देने के लिए साझेदारी कर सकते हैं."


पुतिन ने आगे कहा कि फार्मास्युटिकल्स एक और क्षेत्र है जहां हम सहयोग कर सकते हैं. उन्होंने पीएम मोदी के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने की इच्छा भी व्यक्त की.


ये भी पढ़ें:


Telangana: ‘Revdani या RaGadani', अडानी से रेवंत रेड्डी की मुलाकात पर BRS ने राहुल गांधी को घेरा, बोले- इस जोड़ी को क्या नाम दें?