Vladimir Putin Mongolia Visit : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सोमवार रात मंगोलिया की यात्रा पर पहुंचे. पुतिन की इस यात्रा की काफी चर्चा हो रही है, क्योंकि इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) ने मंगोलिया सरकार को पुतिन की गिरफ्तारी का आदेश दिया था, लेकिन उन्हें वहां गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. इस दौरान पुतिन ने चीन को भी झटका दिया. उन्होंने ऐलान कर दिया कि उनका देश मंगोलिया को हथियार से लेकर सैन्‍य ट्रेनिंग तक देगा. इस खबर के बाद से चीन भी चिढ़ा बैठा है, क्योंकि भारत की तरह चीन का मंगोलिया से भी सीमा विवाद है. इसको लेकर कई बार झड़प भी हो चुकी हैं. पुतिन के बयान के बाद रूस के उप रक्षामंत्री अलेक्‍जेंडर ने कहा कि मंगोलिया को हथियारों और सैन्‍य उपकरणों की सप्‍लाई की जाएगी. साथ ही रिपेयरिंग समेत बाकी आदान प्रदान में भी मदद की जाएगी. उन्होंने बताया कि अभी 340 सैनिकों को ट्रेनिंग दी है. 


गैस और बिजली की आपूर्ति करेगा रूस
इस दौरान पुतिन ने मंगोलियाई राष्‍ट्रपति उखनागीन खुरेलसुख के साथ कई मुद्दों पर बातचीत भी की. पुतिन ने कहा कि मंगोलिया और रूस के बीच रिश्‍ते आगे बढ़ रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि रूस और मंगोलिया आतंकवाद निरोधक अभियान में भी सहयोग कर रहे हैं. पुतिन ने गैस क्षेत्र में भी मंगोलिया को मदद का ऑफर दिया. रूस मंगोलिया को बड़े पैमाने पर गैस और बिजली की आपूर्ति करता है.


इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने दिया था पुतिन को अरेस्ट करने का आदेश
इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) ने पिछले साल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को अरेस्ट करने का आदेश दिया था. इन पर युद्ध अपराध का आरोप था. कोर्ट ने पुतिन को गैरकानूनी तरीक से बच्चों को यूक्रेन से रूस भेजे जाने का जिम्मेदार ठहराया था. ये अपराध यूक्रेन में 24 फरवरी 2022 से तब शुरू हुए, जब रूस ने हमला शुरू किया था. मंगोलिया आईसीसी का मेंबर देश है, लेकिन इसके बाद भी मंगोलिया ने उनका सम्मान किया.


ये भी पढ़ें :  इजराइल दूतावास के बाहर शूटर ने बरसाईं गोलियां, हड़कंप मचा, लोग चिल्लाए भागो भागो, देखें वीडियो