Russia-Turkey Relation: रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच बीते 16 महीनों से युद्ध जारी है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को पश्चिमी देशों से यूक्रेन पर हमला करने के कारण काफी आलोचना का सामना करना पड़ा है. हालांकि, उनके सहयोगी देशों ने उनका साथ दिया है, जिनमें चीन और भारत ने कूटनीतिक तरीके से मदद की है.


तुर्किए के नेता रेसेप तैयप एर्दोगन ने शनिवार (8 जुलाई) को कहा कि क्रेमलिन के तरफ से 500 दिन पहले यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले महीने अगस्त को तुर्किए की अपनी पहली यात्रा करेंगे.


एर्दोगन ने इस बात की जानकारी यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ एक संयुक्त मीडिया उपस्थिति में दी. उन्होंने कहा कि अगले महीने पुतिन तुर्की का दौरा करेंगे. इस दौरान वो रूसी राष्ट्रपति के साथ कैदियों की अदला-बदली पर चर्चा करेंगे.


कैदियों की अदला-बदली प्राथमिकता
तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि हम कैदियों की अदला-बदली पर रूस और यूक्रेन दोनों के साथ बातचीत जारी रखेंगे. कैदियों की अदला-बदली का मुद्दा मौजूदा एजेंडे की प्राथमिकताओं में से एक है. तुर्किए के के राष्ट्रपति ने कहा कि हम इस मुद्दे पर फोन पर पुतिन के साथ चर्चा करेंगे. मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही परिणाम हासिल करेंगे.


वहीं तुर्किए के ए-हैबर टेलीविजन चैनल ने शुक्रवार (7 जुलाई) को बताया कि एर्दोगन ज़ेलेंस्की के साथ अपनी बातचीत के बाद पुतिन के साथ बैठक कर सकते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि बैठक जरूरी नहीं कि तुर्किए में होगी, लेकिन नेता व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे


रूस और तुर्किए के राष्ट्रपति की फोन पर बात
रूस और तुर्किए के राष्ट्रपति नियमित रूप से फोन पर बात करते हैं. उनकी आखिरी बार बात 24 जून को हुई थी. रूसी राष्ट्रपति के विदेश नीति सहयोगी यूरी उशाकोव ने 16 जून को संवाददाताओं से कहा कि पुतिन की तुर्किए यात्रा की तैयारी शुरू नहीं हुई है, क्योंकि यात्रा की कोई तारीख अभी तक निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन उशाकोव ने कहा कि एर्दोगन ने पुतिन को यात्रा के लिए निमंत्रण दिया था.


हालांकि, राष्ट्रपति इस बात पर सहमत हुए थे कि वो अपनी अगली बैठक के लिए इस्तांबुल या अंकारा की यात्रा करेंगे. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति पुतिन भविष्य में मिल सकते हैं, लेकिन बैठक की तारीख अभी तक निर्धारित नहीं की गई है.


ये भी पढ़ें:Russia Explosion: रूस के कारखाने में जबरदस्त विस्फोट, छह की मौत, 2 घायल