World News: विदेशियों को कथित रूप से संवेदनशील सामग्री देने के आरोप में देशद्रोह का आरोप लगाकर रूस में हाल के वर्षों में कई रूसी वैज्ञानिकों को गिरफ्तार किया गया है. उनमें से एक रूसी वैज्ञानिक दमित्री कोलकर की गिरफ्तारी के दो दिनों के भीतर जेल में ही मौत हो गई. उन पर राजद्रोह का आरोप लगाया गया था और उन्हें  पिछले सप्ताह साइबेरिया से गिरफ्तार कर मॉस्को लाया गया था. वे पैनिक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे और बहुत बीमार थे. बावजूद उसके उन्हें गिरफ्तार कर मॉस्को ले जाया गया, जहां जेल में रहते हुए उनकी मौत हो गई. ये जानकारी उनके वकीलों और परिजनों ने दी है.

  


टेलीग्राम से दी गई सूचना-हो गई है मौत


जेल प्रशासन से दिमित्री कोलकर के परिवार को टेलीग्राम किया था, जिसमें लिखा था कि "यह सूचित करते हुए कि, डिटेंशन सेंटर -2 FSIN में कैदी, कोलकर दिमित्री बोरिसोविच, जिनका जन्म 1968, 2 जुलाई, 2022 को हुआ था, को GKB-2 (मेडिकल सेंटर) में पहुंचाया गया, जहां 02:40 पर उनकी मृत्यु हो गई."


भाई ने कहा-एक क्वांटम वैज्ञानिक की हत्या कर दी गई


54 वर्षीय भौतिक विज्ञानी दिमित्री कोलकर के चचेरे भाई एंटोन डियानोव ने बताया कि बीमार होने के बावजूद मेरे भाई को उनके अस्पताल के बिस्तर से उठाकर ले जाया गया था, जहां उन्हें एक ट्यूब के माध्यम से खिलाया जा रहा था, ऐसी हालत में उन्हें चार घंटे से अधिक की समय से फ्लाइट से मास्को ले जाया गया था. वकीलों ने बताया कि उसके बाद उन्हें लेफोर्टोवो जेल ले जाया गया और बाद में पास के एक अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई.


एंटोन डियानोव ने रॉयटर्स न्यूज एजेंसी को बताया कि मेरे भाई और लेजर विशेषज्ञ के खिलाफ आरोप था कि उन्होंने चीन को अपने देश रूस के रहस्यों को बताकर देश को धोखा दिया था, ये एक बेहद ही बेतुका आरोप था. उन्होंने आरोप लगाया कि FSB ने रूस में एक क्वांटम वैज्ञानिक की हत्या कर दी है.


एंटोन डियानोव ने कहा, "मेरे भाई एक वैज्ञानिक थे, वह अपने देश से प्यार करते थे, वह अपने देश में काम कर रहे थे, जबकि विदेशों में काम करने के लिए प्रमुख विश्वविद्यालयों और प्रयोगशालाओं से कई बार उन्हें निमंत्रण मिले थे, लेकिन वह अपने देश, रूस में काम करना चाहते थे, वह वहां छात्रों को पढ़ाना चाहते थे."


"ये आरोप बिल्कुल हास्यास्पद और बेहद क्रूर हैं कि उन्होंने राजद्रोह किया. ऐसे में उनकी गिरफ्तारी की गई जब वे बीमार थे, अस्पताल में भर्ती थे. वे जानते थे कि वह अपनी मृत्युशय्या पर हैं, लेकिन उन्होंने खुद को गिरफ्तार करना ही चुना था."


चीन में दिया था लेक्चर, लगे देशद्रोह के आरोप


परिवार और वकीलों ने बताया कि एफएसबी सुरक्षा सेवा ने कोलकर को हिरासत में लिया और उनके घर की तलाशी ली. उन्होंने कहा कि राजद्रोह के आरोप- जिनमें 20 साल तक की सजा है.  कोलकर द्वारा चीन में दिए गए व्याख्यानों के बाद किया गया था.


रॉयटर्स को एफएसबी से टिप्पणी के लिए ईमेल किए गए अनुरोध का जवाब नहीं मिला है. वकील अलेक्जेंडर फेडुलोव ने रायटर को बताया कि उन्होंने कोलकर की ओर से अधिकारियों से संपर्क करने का प्रयास किया था लेकिन उन्हें एफएसबी जांच विभाग और जेल से हटा दिया गया था. उन्होंने कहा कि वह कोलकर की नजरबंदी की परिस्थितियों को लेकर कानूनी शिकायत दर्ज करेंगे.


शनिवार को, राज्य समाचार एजेंसी TASS ने कहा कि रूस ने राजद्रोह के संदेह में नोवोसिबिर्स्क में एक दूसरे वैज्ञानिक को भी हिरासत में लिया था. लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि दोनों मामले जुड़े हुए थे या नहीं.


बता दें कि विदेशियों को कथित रूप से संवेदनशील सामग्री देने के लिए हाल के वर्षों में कई रूसी वैज्ञानिकों को गिरफ्तार किया गया है और उन पर राजद्रोह का आरोप लगाया गया है. क्रेमलिन के आलोचकों का कहना है कि गिरफ्तारी अक्सर निराधार व्यामोह से होती है.


डायनोव के चचेरे भाई, ने कहा कि कोलकर भी एक अत्यधिक कुशल संगीत कार्यक्रम पियानोवादक और आयोजक थे जिन्होंने रूस और यूरोप दोनों में प्रदर्शन किया था. उन्होंने कहा कि "मेरे लिए, जो इतनी खूबसूरत चीजें पैदा कर रहा था, वह ऐसा नहीं कर सकता था जैसा कि उस पर आरोप लगाया गया है और इसलिए मैं हमेशा के लिए उसे याद करूंगा." उन्होंने कहा, अब उसके लिए आंखों में आंसू हैं और अब यही उसकी याद के लिए हमारे और परिवार के बाकी लोगों के लिए है."