Wagner chief Yevgeny Prigozhin: रूस के वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के आलीशान घर और कार्यालयों पर बुधवार (5 जुलाई) को रूसी सुरक्षा बलों ने छापा मारा. द इंडिपेंडेंट के अनुसार संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) ने कहा कि उसे भाड़े के नेता की भव्य हवेली में बंदूकें, गोला-बारूद, सोने की ईंटों, विगों से भरी एक अलमारी, एक विशाल स्लेजहैमर और एक भरवां मगरमच्छ मिला. 


पिछले महीने रूसी नेतृत्व पर एक असफल तख्तापलट के बाद वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन रूस छोड़ दिया. क्रेमलिन समर्थक अखबार इजवेस्तिया ने वैगनर प्रमुख के घर से जुड़े इमेज और वीडियो सबसे पहले पब्लिश किया था. इस वीडियो में रूसी सुरक्षा बल ग्रुप के साथ पूरे रूम की तलाशी लेती दिख रही हैं.


बेलारूस में निर्वासित हो गए है
रूस में वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के ठिकाने पर जब रूसी सुरक्षा बलों ने छापा मारा तो एक-एक कोने की तलाशी ली. उन्होंने छापेमारी के दौरान वैगनर प्रमुख के ऑफिस की भी तलाशी ली. इसके बाद एक कार में नोटों से भरी बंडल की पेटी मिली, जिसमें लाखों-करोड़ों रुपये रखे हुए थे.






प्रिगोझिन के ठिकाने पर ये छापेमारी उनके विद्रोह और मॉस्को पर मार्च को रोकने के बाद की गई है. हालांकि, विद्रोह को रोकने के बाद बेलारूस में निर्वासित हो गए है. इस बात की पुष्टि बेलारूस के राष्ट्रपति लुकाशेंको ने 27 जून को की थी.




अलग-अलग नाम से कई पासपोर्ट भी मिले
रूस के सरकारी चैनल रोसिया-1 टीवी के हवाले से पेश की गई रिपोर्ट के मुताबिक रूसी सुरक्षाबलों वैगनर प्रमुख की संपत्तियों में 600 मिलियन रूबल की नकदी मिली. इसके अलावा उन्होंने येवगेनी प्रिगोझिन के अलग-अलग नाम से कई पासपोर्ट भी मिले.


ये भी पढ़ें:Pakistan Imran khan: इमरान खान के करीबी ही बने दुश्मन! अवान चौधरी ने पार्टी को भंग करने के लिए दायर की याचिका