रूस और यूक्रेन के बीच भीषण जंग जारी है. रूसी सेना (Russian Soldiers) यूक्रेन में लगातार बम के गोले बरसा रही है. भारी संख्या में लोग हताहत हो रहे हैं. इस बीच खबर है कि रूस की ओर से यूक्रेन के इरपिन (Irpin) में फायरिंग की गई है. यूक्रेन की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूसी सेना ने इरपिन में नागरिकों पर गोलियां चलाई हैं, जिसमें कम से कम 3 नागरिकों की मौत हो गई है.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूसी सैनिकों ने जानबूझकर नागरिकों द्वारा इस्तेमाल किए गए पुल को निशाना बनाया. इस हमले में 2 बच्चों समेत कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई है. रूस की ओर से यूक्रेन के अलग-अलग इलाकों में लगातार बड़ी-बड़ी इमारतों, स्कूलों और पुलों को निशाना बनाया जा रहा है. 


इरपिन में 3 नागरिकों की मौत, कीव में हॉस्पिटल पर मिसाइल हमला


यूक्रेन में मिसाइलों का भी खूब इस्तेमाल किया जा रहा है. यूक्रेन के सांसद लेसिया वासिलेंको (Lesia Vasylenko) ने दावा किया है कि रूसी मिसाइल ने सेंट्रल कीव चिल्ड्रन हॉस्पिटल (Central Kyiv Children Hospital) को निशाना बनाया है. उन्होंने कहा कि डॉक्टर और बच्चे शेल्टर में थे इसलिए कोई हताहत नहीं हुआ. उधर यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन ने 130,000 से अधिक विदेशियों को देश छोड़ने में सहायता की है, जिसमें 10,000 भारतीय, 2,500 चीनी, 1,700 तुर्कमेन और 200 उज़्बेक छात्र शामिल हैं.


यूक्रेन से लोगों का पलायन जारी


यूक्रेन की सरकार ने दावा किया है इस जंग में 6 मार्च तक रूस के 11 हजार सैनिक मारे गए हैं. वही रूस के 44 प्लेन के साथ कई हेलीकॉप्टरों को नष्ट कर दिया गया है.


बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद 24 फरवरी से रूसी सैनिक लगातार हमला कर रहे हैं. यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों को टारगेट किया गया है. खारकीव, मारियुपोल, ओडेसा समेत कई और शहरों में बमबारी की गई है. इस हमले में काफी संख्या में निर्दोष लोग मारे गए हैं. वहीं भारी संख्या में यहां से लोगों का पलायन हो रहा है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine Russia War: रूस के हमले जारी, यूक्रेन की वायुसेना के हवाई क्षेत्र को किया निष्क्रिय


Ukraine- Russia War: क्या यूक्रेन पर हमले से वैश्विक वित्तीय संकट पैदा हो सकता है ?