Russian Woman Most Child Birth News: रूस की एक महिला वेलेंटीना वासिलयेव ने 1725 से 1765 के बीच 69 बच्चों को जन्म दिया था. ये अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा बच्चा पैदा करने वाली किसी भी महिला का रिकॉर्ड है. वो अपने पूरे लाइफ में 27 बार प्रेगनेंट हुई थी. इस वजह से महिला का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. रिपोर्ट के मुताबिक वेलेंटीना ने 16 जुड़वां,सात जोड़ी तीन बच्चों और चार जोड़ी चार बच्चों को जन्म दिया था. ये घटना किसी चमत्कार से कम नहीं लगती है.


विशेषज्ञों के अनुसार इतनी बड़ी संख्या में बच्चों को जन्म देना असाधारण है, लेकिन सैद्धांतिक रूप से संभव है. हालांकि, अभी के समय को ध्यान में रखते हुए एक महिला कितने बच्चों को जन्म दे सकती है, इसका कोई निश्चित जवाब नहीं है. वहीं वासिलयेव की कहानी जिज्ञासा से भरी है, जो हमें यह जानने के लिए मजबूर करती है कि कोई भी महिला आखिर कितने बच्चों को जन्म दे सकती हैं.


वेलेंटीना वासिलयेव के पति ने की दो शादियां
रूस की रहने वाली वेलेंटीना वासिलयेव नाम की महिला के पति को नाम फ्योडोर वासिलिव था. उसने दो शादियां की थी. उसकी पहली पत्नी ने 8 बच्चों को जन्म दिया था. इस तरह से वसीलीव की दो पत्नियों से पैदा हुए बच्चों की संख्या 87 थी, लेकिन 84 ही जिंदा बच पाए थे. बच्चे पैदा करने की थ्योरी पर जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के प्रजनन विज्ञान और महिला स्वास्थ्य अनुसंधान प्रभाग के निदेशक जेम्स सेगर्स कहते हैं कि यह काल्पनिक लगता है.


महिला के लिए गर्भ धारण करना मुश्किल
किसी भी महिला के लिए गर्भ धारण करना. उसके बाद बच्चे का पालन-पोषण करना एक बहुत बड़ा काम होता है. इसके लिए बहुत प्रतिबद्धता की जरूरत पड़ती है.  गर्भावस्था शारीरिक रूप से कठिन हो सकती है. इसके अलावा नौ महीने तक बच्चे को अपने साथ रखने से एक महिला के शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है. शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेंज भी देखने को मिलते हैं.


ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के विधानसभा में दो सांसदों ने एक-दूसरे पर बरसाए लात-घूंसे, मारपीट का वीडियो देखिए