रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है. रूस के खिलाफ इस जंग में अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन समेत तमाम नाटो देश यूक्रेन के समर्थन में हैं और हथियार मुहैया करा रहे हैं. इन सबके बीच रूस ने अपने सैनिकों को खुला ऑफर दिया है. रूसी कंपनियों द्वारा सैनिकों से कहा गया है कि अगर वे यूक्रेन के आसमान में उड़ रहे अमेरिका के F-16, फाल्कन जैसे विमान मार गिराते हैं तो उन्हें इनाम दिया जाएगा. 


रूस की डिफेंस मिनिस्ट्री ने सोशल मीडिया पोस्ट में इस ऑफर की जानकारी दी. इसमें रूस की तेल कंपनी FORES के डायरेक्टर के हवाले से कहा गया है कि F-15, F-16 जैसा पहला विमान मार गिराने पर रूसी पायलट्स को 15 मिलियन रुबल्स यानी 1.4 करोड़ रुपये मिलेंगे. इतना ही नहीं डिफेंस मिनिस्ट्री ने यह भी कहा कि नाटो के टैंक उड़ाने पर 5 लाख रुबल्स का इनाम मिलेगा.


यह ऐलान एक सम्मान समारोह के दौरान किया गया, जहां सैनिकों को यूक्रेन के अवदीवका में पश्चिमी देशों के टैंक उड़ाने वाले सैनिकों को इनाम के साथ सम्मान दिया गया. Fores सीईओ ने जून में टैंक उड़ाने पर इनाम की घोषणा की थी. अब Fores  कंपनी की ओर से फाइटर जेट मार गिराने पर इनाम का ऐलान किया गया है. यह ऐसे वक्त पर किया गया, जब हाल ही में डेनमार्क और नीदरलैंड सरकार ने दावा किया था कि एफ-16 लड़ाकू विमान यूक्रेन के रास्ते में हैं और इनके इस गर्मी में उड़ानें शुरू करने की उम्मीद है. 


दरअसल, डेनमार्क और नीदरलैंड ने रूस के खिलाफ जंग में यूक्रेन की ताकत बढ़ाने के लिए 85 जेट देने का ऐलान किया है. एफ-16 विमान देना इसी कड़ी का हिस्सा माना जा रहा है. यूक्रेन के अधिकारियों ने भी संकेत दिए थे कि इसके बाद और विमान भी आने वाले हैं. यूक्रेन को नाटो देशों की ओर से F-16 विमान देना नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग द्वारा ऐलान किए गए पैकेज का हिस्सा है.