S Jaishankar On India America Relation: भारत-अमेरिका संबंधों को पिछले कुछ दशकों में आकार देने में अहम भूमिका निभाने वाले विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने मंगलवार को कहा कि वह इस द्विपक्षीय संबंध को लेकर बहुत आश्वस्त हैं. जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दोनों देशों के संबंधों के संदर्भ में किए गए एक सवाल के जवाब में कहा, "....मैं संबंधों को लेकर बहुत आश्वस्त हूं."


'चार दशकों में देखा बड़ा बदलाव'


उन्होंने कहा, "एक राजनयिक के रूप में मैंने अपने चार दशकों में जो बड़ा बदलाव देखा है, वह वास्तव में भारत-अमेरिका संबंधों के परिवर्तन में था और आपका प्रश्न - मैं प्रक्षेपवक्र को कैसे देखता हूं - काफी ईमानदारी से, मैं आज एक संयुक्त राज्य अमेरिका को बहुत अंतरराष्ट्रीय, बहुत अधिक आकर्षक - भारत जैसे देश से जुड़ने के लिए बहुत अधिक खुला देखता हूं, जो वास्तव में पारंपरिक गठबंधनों से परे सोच रहा है, जो संभावित या वास्तविक भागीदारों के साथ सामान्य आधार खोजने में बहुत प्रभावी रहा है"


क्वाड पर क्या बोले विदेश मंत्री?


विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि इस सबका एक बहुत अच्छा उदाहरण वास्तव में क्वाड में है - ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका का अनौपचारिक समूह. उन्होंने कहा, "मेरा मतलब है, तथ्य यह था कि क्वाड कुछ ऐसा था जिसे हमने लगभग दो दशक - 15 साल पहले करने की कोशिश की थी. यह काम नहीं किया और यह आज बहुत अच्छी तरह से काम कर रहा है और यह पिछले दो वर्षों के दौरान उल्लेखनीय रूप से विकसित हुआ है."


उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि आज हमारे लिए अमेरिका के साथ संबंध संभावनाओं की एक पूरी श्रृंखला को खोलता है, न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ, हालांकि वे अपने आप में महत्वपूर्ण हैं क्योंकि मुझे लगता है कि इस समय भारत में बहुत कुछ है...और मुझे लगता है कि अमेरिका को भी संयुक्त राज्य के साथ काम करने से लाभ होगा - चाहे वह अर्थव्यवस्था हो, चाहे वह तकनीक हो, चाहे सुरक्षा हो."


'अमेरिका के साथ काम करना उत्साहजनक अनुभव है'


एस. जयशंकर ने कहा, "मैं कहूंगा कि यह एक बहुत ही सकारात्मक अनुभव रहा है, दुनिया की दिशा को आकार देने के लिए अमेरिका के साथ काम करने का एक बहुत ही उत्साहजनक अनुभव है. मेरा मतलब है, मेरे लिए यह वास्तव में बड़ी छलांग है जिसे हमने बनाया है और मुझे लगता है कि जितना अधिक हम एक साथ काम करेंगे, जितना अधिक हम एक-दूसरे से जुड़ेंगे, मुझे लगता है कि कई और संभावनाएं सामने आएंगी."


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कही ये बात


ब्लिंकन ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय की भूमिका की सराहना की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने के साथ-साथ इस देश के ताने-बाने को आकार देने के लिए बहुत कुछ करता है. उन्होंने कहा, "और मैं यह भी जोड़ूंगा कि हम भारत में उन समुदायों के भी आभारी हैं, जिनमें अमेरिकी मूल के लोग भी शामिल हैं, जो हमारे दोनों देशों और हमारे दोनों लोगों की भलाई के लिए संबंधों को मजबूत करने के लिए अपनी भूमिका निभा रहे हैं."


ये भी पढ़ें- Jaishankar Blinken Conference: रूस से तेल खरीद और F16 लड़ाकू विमान पर यूएस विदेश मंत्री के सामने क्या बोले एस जयशंकर?


ये भी पढ़ें- India-US Relation: एस जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ की बैठक, इन मुद्दों पर हुई बात