Bilawal Bhutto On S Jaishankar: पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन होने जा रहा है. इस समिट में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी पाकिस्तान पहुंचे हैं. पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद को जमकर सजा के रखा हुआ है.


इस बीच पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के चीफ और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा कि उन्हें ये बात अच्छी तरह से पता है कि एस. जयशंकर आतंकवाद के मुद्दे को जरूरत उठाएंगे. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, “भारत और पाकिस्तान को समस्याओं के समाधान के लिए बातचीत शुरू करनी चाहिए. मुझे उम्मीद है कि भारत के विदेश मंत्री को मीडिया का सामना करना चाहिए. मुझे पता है कि भारतीय विदेश मंत्री आतंकवाद के बारे में बात करेंगे.”


शहबाज शरीफ के डिनर में शामिल होंगे एस. जयशंकर?


मामले से परिचित लोगों ने बताया कि वह एससीओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के आयोजित डिनर में शामिल हो सकते हैं. दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में जारी तनाव के बीच वर्षों में भारत की ओर से यह पहली हाई लेवल यात्रा है. पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि वह नूर खान एयरबेस पर उतरे, जहां दक्षिण एशिया विदेश मंत्रालय के महानिदेशक इलियास महमूद निजामी ने उनका स्वागत किया.


रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलेगी?


यह लगभग नौ सालों में पहली बार है जब भारत के विदेश मंत्री ने इस्लामाबाद की यात्रा की है, पिछली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज थीं, जो दिसंबर 2015 में एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद गई थीं. यह यात्रा कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान से उत्पन्न सीमा पार आतंकवाद को लेकर दोनों पड़ोसियों के बीच संबंधों में तनाव के बावजूद हो रही है. ऐसा माना जा रहा है कि जयशंकर पाकिस्तान में 24 घंटे से भी कम समय तक रहेंगे.


[जमीर के इनपुट के साथ]


ये भी पढ़ें: 'जाकिर नाइक- हाफिज सईद को गिफ्ट में दे दें', भारत से रिश्ते सुधारने के लिए PAK पत्रकार की सलाह