S Jaishankar Speaks to Canadian Foreign Minister: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने बुधवार को कनाडाई समकक्ष मेलानी जोली (Melanie Joly) से फोन पर बात की. इस दौरान चर्चा में एक अहम मुद्दा कनाडा (Canada) में मिली आजादी का दुरुपयोग कर रहे भारत विरोधी तत्वों का भी था. विदेश मंत्री जयशंकर के मुताबिक वार्ता के दौरान स्वतंत्रता अधिकारों के दुरुपयोग और चरमपंथी (Extremist) तत्वों को मिलने वाले बढ़ावे पर भी उनकी विस्तार से बात हुई.


विदेश मंत्री एस जयशंकर के मुताबिक, कनाडा की विदेश मंत्री के साथ हुई उनकी चर्चा में द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत बनाने से लेकर आर्थिक-राजनीतिक संबंधों और यूक्रेन युद्ध (Ukraine Conflict) से उपजे हालात समेत कई अहम विषयों पर बात हुई. पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद सामने आए गोल्डी बरार के नाम और उसके कनाडा कनेक्शन के बीच कनाडाई विदेश मंत्री से डॉ जयशंकर की फोन वार्ता अधिक अहम हो जाती है.


कनाडा की विदेश मंत्री से एस जयशंकर की बातचीत


सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moose Wala) की हत्या समेत कई मामलों में वांछित गोल्डी बरार की वापसी के लिए पंजाब पुलिस रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की तैयारी कर चुकी है. इससे पहले बरार का नाम फरीदकोट के यूथ कांग्रेस नेता गुरलाल सिंह की हत्या के सिलसिले में भी दर्ज किया गया था. लेकिन उसकी कनाडा से वापसी नहीं हो पाई.


प्रत्यर्पण के कई मामलों में भारत कर रहा है बातचीत


कनाडा (Canada) के साथ भारत पहले ही कई प्रत्यर्पण (Extradition) मामलों पर बातचीत कर रहा है. इसमें कई खालिस्तानी आतंकी ( Khalistani Terrorists) और अलगाववादी गतिविधियों में वांछित आरोपी शामिल हैं. भारत (India) और कनाडा के बीच यूं तो आपसी कानूनी सहायता संधि है. लेकिन प्रक्रिया की पेचीदगियों के चलते वांछित अपराधियों के प्रत्यर्पण में भारत को खासी मशक्कत करनी पड़ जाती है. 


ये भी पढ़ें:


Monkeypox: WHO ने कहा- कुछ समय के लिए मंकीपॉक्स का हो सकता है अनडिटेक्टेड ट्रांसमिशन


Russia Ukraine War: आखिर कितने दिन चलेगा रूस-यूक्रेन का युद्ध? अमेरिकी विदेश मंत्री ने दिया ये बड़ा बयान