Indo-Canadian Sachit Mehra President: कनाडा (Canada) में भारतीय मूल के सचित मेहरा (Sachit Mehra) को देश की लिबरल पार्टी का नया प्रेसिडेंट बनाया गया है. कनाडा में लिबरल पार्टी की सरकार है, जिसके प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो हैं. कनाडा के ओटावा में शनिवार (6 मई) लिबरल पार्टी के तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान सचित मेहरा को प्रेसिडेंट घोषित किया गया.


किसी भी पार्टी में प्रेसिडेंट का काम पार्टी मेंबर को मैनेज करना होता है. प्रेसिडेंट पार्टी के लिए चंदा इकट्ठा करना और देश भर में पार्टी संरचना के निर्माण से लेकर व्यवस्था से जुड़े गतिविधियों के लिए जिम्मेदार होता है.


सचित मेहरा के माता-पिता दिल्ली से
कनाडा में लिबरल पार्टी का प्रेसिडेंट घोषित होने के बाद सचित मेहरा ने ट्वीट भी किया. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि ये पार्टी एक टीम के रूप में बहुत ही बेहतरीन है. मैं इस पार्टी की सेवा करने को लेकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं. एजेंसी कैनेडियन प्रेस ने पार्टी प्रेसिडेंट राष्ट्रपति बनने के बाद उनके हवाले से कहा कि यहां (ओटावा में) ज्यादा लिबरल सांसदों को भेजने के लिए, हमें जनता के बीच जाना होगा और अभी से काम करना शुरु करना होगा.






सचित मेहरा कनाडा के मैनिटोबा प्रांत के विन्निपेग शहर से हैं. उनके माता-पिता साल 1960 में ही पढ़ने के लिए दिल्ली से कनाडा आ गए थे. मेहरा एक बिजनेस मैन भी हैं. उनका परिवार कनाडा में ईस्ट इंडिया रेस्टोरेंट कंपनी चलातें हैं. ये रेस्टोरेंट कनाडा के दो शहर विन्निपेग और ओटावा में मौजूद है.


कोरोना काल में भारत की मदद की
सचित मेहरा ने पिछले साल अक्टूबर में पार्टी के प्रेसिडेंट पद के लिए अपने नाम कि घोषणा की थी. उन्होंने अपने फेडरल लिबरल एजेंसी के अध्यक्ष, मैनिटोबा में लिबरल पार्टी के अध्यक्ष और यंग लिबरल्स के अध्यक्ष के रूप में अपने अनुभव का साझा किया. सचित मेहरा के वेबसाइट में दिए गए जानकारी के अनुसार उन्होंने खुद को बिजनेस ऑनर, मैनेजर, लिबरल मेंबर और पिछले 32 सालों से प्रेयरी से स्वयंसेवक के तौर पर बताया है. वो साल 2021 में कोविड के दौरान भारत को ऑक्सीजनेटर पहुंचाने के लिए चंदा इकट्ठा करने में योगदान दिया था.


ये भी पढ़ें:Canada India Relations: कनाडा ने लोगों से क्यों कहा- इस भारतीय राज्य की यात्रा करने से बचें! पढ़िए जस्टिन ट्रूडो सरकार की एडवाइजरी