समोआ के प्रशांत द्वीप राष्ट्र में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद लॉकडाउन लागू कर दिया गया है. इसके अलावा उसने अपनी सीमाओं को भी सील कर दिया है. सरकार ने हवाई और समुद्र से सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रा को निलंबित करने वाला एक आपातकालीन आदेश जारी किया है. यहां पर कोरोना वायरस का पहला केस उपोलू के मुख्य द्वीप पर पाया गया था. 


प्रधानमंत्री फियामे नाओमी माताफा ने कहा कि कोरोना पॉजिटिव पाई गई महिला 29 साल की है. वो फिजी जाने वाली थी और उड़ान से पहले उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. पीएम ने चार दिनों के लॉकडाउन का आदेश दिया है. 


90 फीसदी आबादी को लग चुका है टीका


उन्होंने गुरुवार को अपने संबोधन में कहा कि सार्वजनिक समारोहों, चर्चों और आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सेवाओं सहित सभी स्कूल बंद रहेंगे. शुक्रवार की आधी रात से लोगों को मास्क पहनना और टीकाकरण कार्ड का उपयोग करना भी अनिवार्य कर दिया गया. 


समोआ की जनसंख्या 2 लाख है और यहां पर कोरोना का पहला मामला सामने आया है. ऑनलाइन लीक हुई एक सरकारी रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि महिला पिछले शनिवार को बीमार महसूस करने लगी थीं और उसके बाद उन्होंने चर्च की सेवाओं में हिस्सा लिया था और एक अस्पताल, एक पुस्तकालय और एक ट्रैवल एजेंसी सहित स्थानों का दौरा किया था. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, समोआ की लगभग 90 प्रतिशत आबादी को COVID-19 का टीका लगाया जा चुका है. 


ये भी पढ़ें- The Kashmir Files Film: 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म पर उमर अब्दुल्ला ने दिया रिएक्शन, कही ये बड़ी बात


पंजाब में कल होगा मंत्रिमंडल का गठन, कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं 10 मंत्री