Satinder Raju Firing : पिछले साल कनाडा में मारे गए खालिस्तान समर्थक चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर के एक करीबी सहयोगी को अमेरिका में निशाना बनाकर गोली मार दी गई. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना 11 अगस्त को हुई.  सतिंदर पाल सिंह राजू कैलिफोर्निया हाईवे पर एक पिक-अप ट्रक में यात्रा कर रहे थे. उसी दौरान हमला किया है. हालांकि, वह इस हमले में बच गए. बता दें कि पिछले साल कनाडा में मारे गए खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की वजह से ही भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास आई थी. अब हरदीप सिंह निज्जर के सहयोगी पर फायरिंग की खबर ने तनाव की स्थिति पैदा कर दी है. सतिंदर पाल सिंह राजू को निज्जर का करीबी का नाम जाता है. 11 अगस्त को वह ट्रक से जा रहे थे. इसी दौरान ट्रक पर ताबड़तोड़ फायरिंग हो गई. हालांकि, राजू की जान बच गई. अमेरिका के कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्कों के पास शूटरों ने उस पर गोलियां बरसा दीं. 


यूएस पुलिस ने नहीं की हमले की पुष्टि
राजू पर यह हमला 11 अगस्त को उस समय हुआ, जब वह ट्रक से जा रहे थे. उनका ट्रक कैलिफोर्निया में एक हाईवे से गुजर रहा था, तभी शूटरों ने गोली चला दी. इससे एक दिन पहले ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर में भी ऐसा ही मामला सामने आया था, यहां गुरुद्वारे के पूर्व अध्यक्ष रघबीर के आवास पर फायरिंग हुई थी. इससे पहले 18 जून 2023 को निज्जर की हत्या कर दी गई थी. राजू अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस से जुड़ा हुआ है. खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने राजू को निज्जर का करीबी बताया है. पन्नू ने कहा कि राजू पर हमला हुआ है. पन्नू ने इस हमले के पीछे भारत का हाथ होने का आरोप लगाया है. हालांकि, अमेरिकी पुलिस ने फिलहाल किसी की गिरफ्तारी की घोषणा नहीं की है.


रिपोर्ट के अनुसार, रघबीर निज्जर और हरदीप निज्जर एक ही गांव के रहने वाले हैं. दोनों रिश्तेदार हैं. रघबीर फिर से गुरुद्वारे का अध्यक्ष बनने का प्रयास कर रहा था. पन्नू ने इसको लेकर भारत सरकार को घेरने की कोशिश की है. पन्नू ने कहा कि राजू को निशाना बनाकर खालिस्तान जनमत संग्रह अभियान को दबाने की कोशिश है. 10 अगस्त को सरे में गुरु नानक सिख टेंपल के पूर्व अध्यक्ष रघबीर निज्जर के घर पर भी इसलिए ही गोलीबारी की गई थी.