Saudi Mecca Rainfall: मुस्लिम धर्म के लोग रमजान (Ramdan) के पवित्र महीने में उमरा (Umrah) करने के लिए सऊदी अरब के मक्का मदीना में जाते है. इस दौरान सऊदी के मक्का में लाखों तीर्थयात्रियों की भीड़ मौजूद होती है. इसी बीच सोमवार (10 अप्रैल) को सऊदी (Saudi) के मक्का (Mecca) में उमरा करने वाले तीर्थयात्रियों ने एक आध्यात्मिक क्षण का अनुभव किया. 


सऊदी अरब में सोमवार को मक्का में उमरा करने के दौरान बारिश शुरू हो गई. इससे जुड़ा एक वीडियो मक्का के एक आधिकारिक ट्विटर पेज से शेयर किया गया है. वीडियो में तीर्थयात्रियों को तवाफ़ (चक्कर लगाते हुए) देखा जा सकता है. मुसलमान काबा की परिक्रमा करते हैं.


काबा की परिक्रमा करते हैं तीर्थयात्री
सऊदी के मक्का में भारी बारिश के दौरान भी मुसलमान तीर्थयात्री काबा की परिक्रमा करते हैं, जबकि अन्य लोग बारिश में खड़े होकर काबा के सामने प्रार्थना करते हैं. सुरक्षा और आपातकालीन एजेंसियां ऐसे समय पर मुस्तैद हो जाती हैं ताकि खराब मौसम के कारण कोई घटना न हो.






रमजान एक बेहद ही पवित्र महीना 
आपको बता दें कि मुस्लिम धर्म में रमजान एक बेहद ही पवित्र महीना माना जाता है. इस दौरान हजारों मुसलमान उमरा करने के लिए मक्का जाते हैं. इस साल रमजान का पवित्र महीना 23 मार्च से शुरू हुआ और 21 अप्रैल को समाप्त होगा. रमजान का महीना पूरे 30 दिनों का होता है. इसके बाद मुस्लिम धर्म के लोग चांद का दीदार करने के बाद ईद की त्योहार को सेलिब्रेट करते है. इस दौरान सऊदी अरब की सरकार भी बेहद ही कड़े इंतजाम करते है. दुनियाभर से मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोग रमजान के पवित्र महीने में मक्का का दौरा करते है.


ये भी पढ़ें:इस्लामिक देश सऊदी अरब में अब बुलेट ट्रेन चलाएंगी महिलाएं, पूरा प्लान तैयार, यहां जानिए सबकुछ