सऊदी अरब के शाह सलमान ने नाबालिगों के लिए मौत की सजा का प्रावधान खत्म करने का आदेश दिया है. सऊदी अरब के शीर्ष अधिकारी ने एक बयान में यह जानकारी दी है. इससे दो दिन पहले सजा के तौर पर कोड़े मारने को सऊदी अरब की हुकूमत ने प्रतिबंधित कर दिया था.


नाबालिगों के लिए मौत की सजा खत्म


कोड़े मारने पर प्रतिबंध के बाद सऊदी अरब ने नाबालिगों के लिए सजाए मौत को खत्म कर दिया है. इसी के साथ साम्राज्य में सजा के सबसे विवादित रूप को समाप्त कर दिया गया है. इसके बजाय कैद की सजा, जुर्माना या सामुदायिक सेवा का प्रावधान करने का आदेश जारी किया गया. ऐसा माना जा रहा है कि इन फैसलों के पीछे शाह सलमान के बेटे और उत्तराधिकारी, युवराज मोहम्मद बिल सलमान हैं.


सऊदी अरब वैश्विक साख बनाने में जुटा


एक के बाद एक कई प्रतिबंधों में ढील देते हुए सऊदी अरब इस्लामी कानून की रूढ़िवादी व्याख्याओं से खुद को दूर रख रहा है. हालांकि देश में अब भी कई लोग इस इस्लामी कानून को मानते हैं. युवराज बिन सलमान का लक्ष्य देश के आधुनिकीकरण, देश में विदेशी निवेश लाने और सऊदी अरब की साख को वैश्विक स्तर पर बढ़ाने का है. शाह सलमान के नये शाही आदेश से देश में कम से कम छह लोगों की जान बच जाएगी. ये सभी अल्पसंख्यक शिया समुदाय से हैं जिन्होंने कथित तौर पर अपराध 18 साल से कम उम्र में किए थे.


योगी पर प्रियंका का निशाना, कहा- घटिया PPE किट से किया घोटाला, दोषियों पर कब होगी कार्रवाई?


Coronavirus: मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले मोदी- देश को मिला लॉकडाउन का लाभ, हम दूसरों के मुकाबले बेहतर स्थिति में