सऊदी अरब ने हज यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ा ऐलान किया है. इस बार हज के दौरान यात्री अपने देश की तरफ से जारी किए गए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे. किंगडम के सेंट्रल बैंक ने रविवार (9 जून, 2024) को इसकी घोषणा की. सेंट्रल बैंक ने हज यात्रियों की मांग और ट्रांसजेक्शन की सुविधा के लिए कई सेवाएं शुरू की हैं.


अरब के अखबार अल इखबारिया के अनुसार सेंट्रल बैंक ने कहा कि हज यात्री अपने देश की तरफ से जारी किए गए एटीएम कार्ड का इस्तेमाल सऊदी अरब में कर सकते हैं. बैंक ने यह भी साफ किया कि ये कार्ड इंटरनेशनल यूज के होना जरूरी है.


रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हज यात्री पेमेंट के लिए अपने लोकल एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे. साथ ही माडा के जरिए कैश भी निकाल सकते हैं. माडा सऊदी अरब का नेशनल पेमेंट सिस्टम है, जिसे सेंट्रल बैंक ने शुरू किया था. इस पेमेंट सिस्टम के जरिए अंतरराष्ट्रीय ट्रांजेक्शन की जा सकती हैं.


कौन से कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे हज हज यात्री?



  • वीजा

  • मास्टरकार्ड

  • यूनियन पे

  • डिस्कवर

  • अमेरिकन एक्सप्रेस

  • गल्फ पेमेंट को. अकफ नेटवर्क


मक्का, जेद्दाह और मदीना में कैश के ज्यादा इस्तेमाल को देखते हुए सेंट्रल बैंक की तरफ से इन इलाकों की बैंक शाखाओं में 5 बिलियन सऊदी रियाल बैंक नोट और कोइन भेजे गए हैं. यह कीमत भारतीय रुपये में 1 खरब 11 अरब 35 करोड़ 46 लाख 63 हजार 350 रुपये बैठती है.


इस्लाम के पांच पवित्र स्तंभों में से एक हज है. आर्थिक और शारीरिक रूप से सक्षम हर मुसलमान के लिए जिंदगी में एक बार हज करना जरूरी है. इस साल हज यात्रा 14 जून से शुरू हो रही है और 19 जून तक चलेगी. सऊदी अरब के मक्का शहर में हज के लिए दुनियाभर से मुसलमान पहुंच रहे हैं. इस बार सऊदी अरब ने हज हज यात्रियों के लिए नियम और भी सख्त कर दिए हैं. इस साल कोई यात्री भी बिना परमिट के हज के लिए नहीं आ सकेगा और अगर कोई इसका उल्लंघन करता है तो उस पर 2 लाख 22 हजार 651 रुपये का जुर्माना लगेगा. साथ ही हज नियम तोड़ने वाले विदेशी नागरिक को निर्वासित कर दिया जाएगा.


यह भी पढ़ें:-
Modi Reply To Justin Trudeau : PM मोदी ने जस्टिन ट्रूडो को ऐसा जवाब दिया कि हमेशा याद रखेगा कनाडा, जानें क्या कहा