दुनिया भर में अपनी खूबियों का लोहा मनवाने वाले योग का सऊदी अरब भी कायल हुआ है. सऊदी योग समिति के अध्यक्ष नौफ अल-मरवाई ने कहा कि योगा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण और फलदायी है. इसे ध्यान में रखते जल्द ही योग साऊदी के सभी स्कूलों में खेल पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में पेश किया जा सकता है. 


बता दें कि सऊदी अरब के व्यापार एवं उद्योग मंत्रालय ने नवंबर 2017 के योग को खेल गतिविधियों के रूप में मान्यता दी थी. साल 2017 के बाद ही वहां कोई योग सिखाना या इसे बढ़ावा देना चाहे, तो लाइसेंस लेकर अपना काम शुरू कर सकता है.


स्वास्थ्य लाभों के कारण इसे पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा


राष्ट्रपति ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से योग के अनेक स्वास्थ्य लाभों के कारण इसे पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत यानी 9 मार्च को, SYC (सऊदी योग समिति) और सऊदी स्कूल स्पोर्ट्स फेडरेशन के बीच योग को लेकर हेल्थ बेनिफिट इंट्रोडक्टरी लेक्चर किया जाएगा. अरब न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा मंत्रालय और SYC के साथ इस इंट्रोडक्टरी लेक्चर में सभी स्कूल के प्रधानाचार्यों और फिजिकल एजुकेशन के शिक्षक भाग लेंगे. 


सेमिनार में कई छात्र आएंगे


इस सेमिनार में युवा सउदी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विद्यार्थियों की खेल के स्तर को बढ़ाने पर भी विचार-विमर्श किया गया. सर्टिफाइड योग ट्रेनर और आनंद योग स्टूडियो के संस्थापक खालिद जमान अल-ज़हरानी ने समाचार पोर्टल को बताया, "जैसा कि मैं काफी सालों से योगा कर रहा हूं, मैंने कभी भी इसके अविश्वसनीय लाभों का खोज करना बंद नहीं किया है. 


ये भी पढ़ें:


PM मोदी और योगी आदित्यनाथ की 100 मिनट की मीटिंग में क्या चर्चा हुई? जानें इस मुलाकात के मायने 


Parliament Budget Session: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर राज्यसभा में तीखी नोकझोंक, हरदीप पुरी ने दिया ये जवाब