Saudi visa : सऊदी अरब में घूमने फिरने जाने वालों के लिए अच्छी खबर है. वहां की सरकार ने वीजा नियमों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सऊदी अरब ने भारतीय यात्रियों को पर्यटक वीजा विकल्पों की एक नई सीराज की पेशकश की है. इससे भारतीय आसानी से सऊदी का वीजा पा सकते हैं और घूम सकते हैं. सऊदी सरकार ने स्टॉपओवर वीजा, ईवीजा सर्विस और वीजा ऑन अराइवल की सुविधा दी है. इससे पर्यटक रियाद और जेद्दा जैसे शहरों के साथ ही लाल सागर और अल-उला जैसे प्राचीन शहर घूम में सकेंगे. सऊदी सरकार की नई गाइडलाइंस और नए वीजा विकल्प पर्यटकों को सऊदी में घूमने के लिए बुलाने की कोशिश है. सऊदी इस समय भारत को बड़े पर्यटक बाजार के तौर पर देख रहा है. सऊदी अरब का 2024 के आखिर तक विजिटर्स की संख्या को दोगुना कर 22 लाख करने का लक्ष्य है. उसका यह विजन 2030 के तहत है, जिसका लक्ष्य 2030 तक 75 लाख भारतीय यात्रियों को सऊदी बुलाना है.


भारतीय यात्री ऐसे ले पाएंगे सुविधा
गाइडलांइस के मुताबिक, भारतीय यात्री सऊदी के स्टॉपओवर वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो 96 घंटे तक के लिए वैध है और इसे प्रशासन और बीमा सेवाओं के लिए मामूली शुल्क पर सऊदी एयरलाइन की वेबसाइट से 90 दिन पहले लिया जा सकता है. वैध पर्यटक या व्यावसायिक वीजा रखने वाले भारतीय स्टांप प्रमाण के साथ ईवीजा हासिल कर सकते हैं. सऊदी के आधिकारिक पोर्टल से ईवीजा को लिया जा सकता है.


वीजा ऑन अराइवल : सऊदी अरब वीजा ऑन अराइवल का विकल्प भी दे रहा है. अमेरिका, ब्रिटेन या शेंगेन देशों से वैध पर्यटक या व्यावसायिक वीजा के नियमों को पूरा करने वाले यात्री सऊदी के हवाई अड्डे पर वीजा प्राप्त कर सकते हैं. इन देशों में स्थायी निवास वाले लोग सऊदी हवाई अड्डों पर खुद ही कियोस्क या पासपोर्ट कार्यालयों में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, जो यात्री इनके लिए योग्य नहीं है, वह भारत में केंद्रों के माध्यम से वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में दस्तावेज तैयार करना, अपॉइंटमेंट बुक करना, आवेदन जमा करना, बायोमेट्रिक नामांकन और पासपोर्ट शामिल है. ये सभी वीजा उमरा करने के लिए भी मान्य हैं.