Coronavirus: सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण से बचाव के लिए 70 फीसदी नागरिकों और प्रवासियों को मुफ्त टीकाकरण करने का ऐलान किया है. अरब न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों को उम्मीद है कि टीकाकरण का लक्ष्य अगले साल के आखिर तक पूरा कर लिया जाएगा.


सऊदी अरब में नागरिकों के लिए कोविड-19 वैक्सीन मुफ्त 


स्वास्थ्य मंत्रालय के उच्च पदाधिकारी अब्दुल्लाह असीरी ने कहा, "जिन लोगों की कोरोना जांच पॉजिटिव नहीं आई है, उन्हें भी आनेवाले महीनों में शुरू होनेवाली वैक्सीन मुहिम में प्राथमिकता दी जाएगी." हालांकि, 16 बरस से कम उम्र के लोगों को उस वक्त तक टीका नहीं लगाया जाएगा जब तक कि परीक्षण या जांच से ये साबित नहीं होता कि उन्हें टीका की जरूरत है. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब ने आगामी हफ्तों में देश में टीकाकरण से संबंधित शेड्यूल का ऐलान करने की मंसूबा बंदी कर रखी है.


दो तरीकों से बड़ी मात्रा में वैक्सीन हासिल करने की योजना


उन्होंने बताया कि सऊदी अरब वैक्सीन हासिल करने के लिए दो तरीकों से काम कर रहा है. पहला रास्ता है कोवैक्स संगठन के जरिए. G20 का संगठन को बनाने और वित्तीय मदद देने में भूमिका है. इस सुविधा के माध्यम से सऊदी अरब बड़ी तादाद में वैक्सीन हासिल कर सकेगा. जबकि दूसरा रास्ता सीधे बड़ी कंपनियों से संपर्क कर वैक्सीन की प्राप्ति है. इसके जरिए कोवैक्स संगठन से बाकी रह जानेवाली कमी को पूरा किया जा सकेगा.


कोवैक्स एक वैश्विक पहल है जिसका मकसद वैक्सीन निर्माताओं के साथ काम करना है और लाइसेंस प्राप्ति और मान्यता मिल जाने के बाद दुनिया भर के देशों को सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन समान तौर पर मुहैया कराई या जा सके. डॉक्टर अब्दुल्ला ने कहा कि असरदार वैक्सीन हासिल करने के लिए एक लंबा मंसूबा और सप्लाई चेन की जरूरत होती है और उसके साथ ही जरूरतमंद देशों को बड़ी मात्रा में वैक्सीन को पहुंचाने के लिए समय की दरकार भी होती है.


बॉम्बे हाईकोर्ट ने कंगना रनौत-रंगोली चंदेल को दी अंतरिम सुरक्षा, मुंबई पुलिस और सरकारी वकील को लगाई फटकार


मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ने बायो बबल के खिलाफ उठाई आवाज, बताया क्या कीमत चुकानी पड़ी