अपने सख्त कानून और सख्त सजा के लिए मशहूर सऊदी अरब फिर से सजा की वजह से ही सुर्खियों में है. दरअसल, सऊदी अरब में शनिवार को एक साथ 81 अपराधियों को मौत की सजा दी गई. यह अभी तक एक साथ दी गई मौत की सजा के मामले में रिकॉर्ड है. इससे पहले कभी इतने लोगों को एक साथ मौत की सजा नहीं दी गई थी.


इससे पहले 67 लोगों को मिली थी सजा


रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले 1980 में एक साथ 63 लोगों के सिर कलम किए गए थे. तब 1979 में मक्का में ग्रैंड मस्जिद पर कब्जा करने के दोषियों को मौत की सजा दी गई थी. इसके अलावा 2021 में 67 अपराधियों को भी सामूहिक रूप से सजा-ए-मौत दी गई थी. साल 2020 में 27 लोगों को मौत की सजा हुई थी. जनवरी 2016 में 47 लोगों को सजा मिली थी.


इन लोगों को मिली सजा


रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन 81 लोगों को सजा मिली उनमें 73 सउदी,  7 यमन और 1 सीरिया का था. ये लोग रेप, बच्चों के अपहरण, हत्या, हथियारों की तस्करी और आतंकी गतिविधियों में शामिल थे. इनमें से कई ISIS और अल-कायदा जैसे संगठन से जुड़े थे.


पिछले कुछ साल में बढ़े हैं सजा-ए-मौत के मामले


एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्राउन प्रिंस के सत्ता संभालने के बाद सजा-ए-मौत के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि क्राउन प्रिंस काफी उदारवादी नीति को लेकर चल रहे हैं. उन्होंने राज्यों में मॉल, मल्टीप्लेक्स, पब आदि खोलने की अनुमति दी है. कुछ और मामलों में ढील दी गई है. हालांकि क्राइम के मामले में सख्ती कायम है.


ये भी पढ़ें


रूस से कच्चा तेल खरीदने को लेकर अमेरिका का दोहरा रवैया, भारत को चेतावनी लेकिन जर्मनी पर चुप्पी क्यों?


एलन मस्क ने ट्विटर पर क्यों बदल लिया अपना नाम? ये है पूरा मामला