G20 Summit India: भारत में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दिल्ली आ रहे हैं. एमबीएस के तौर पर जाने जाने वाले मोहम्मद बिन सलमान के बारे में दुनिया जानती है. उनकी नीतियों की वजह से ही सऊदी अरब अब एक उदार मुल्क बनने की ओर बढ़ रहा है. हालांकि, बहुत ही कम लोगों को एमबीएस की पत्नी और उनकी लव स्टोरी के बारे में मालूम है. दोनों की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है. 


पेज सिक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी क्राउन प्रिंस की पत्नी का नाम प्रिंसेज सारा बिंत मशौर बिन अब्दुलअजीज अल सऊद है. दोनों ने बेहद ही गोपनीय तरीके से 2008 में शादी कर ली. उनकी शादी दुनिया के लिए एक रहस्य रही है. इसकी वजह ये है कि शादी के तीन साल बाद लोगों को पता चला कि क्राउन प्रिंस शादीशुदा हैं. यहां गौर करने वाली बात ये है कि सारा बिंत मशौर अल सऊद क्राउन प्रिंस की चचेरी बहन हैं. सारा को लेकर बहुत कम जानकारी मौजूद है.


पांच बच्चों के पैरेंट हैं क्राउन प्रिंस और सारा


सारा बिंत मशौर अल सऊद को लेकर मीडिया में इतनी कम जानकारी है कि उनकी एकाध तस्वीर ही अब तक सामने आई है. प्रिंसेज सारा सऊदी शाही परिवार की सदस्य हैं और किंग अब्दुलअजीज उनके दादा हैं. क्राउन प्रिंस और प्रिंसेज सारा अपने पांच बच्चों के साथ फिलहाल जेद्दा के अल सलाम शाही महल में रहते हैं. सूत्रों का कहना है कि क्राउन प्रिंस जिस तरह से अपने गुस्से के लिए जाने जाते हैं, ठीक उसी तरह से उनकी पत्नी भी काफी गुस्सैल मानी जाती हैं. 


क्राउन प्रिंस की नीतियों के पीछे प्रिंसेज सारा का हाथ!


कहा जाता है कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान जिस तरह सऊदी अरब में बदलाव ला रहे हैं. उनके पीछे कहीं न कहीं प्रिंसेज सारा का हाथ रहा है. प्रिंसेज सारा को उदारवादी माना जाता है, जो मॉडर्न एजुकेशन, साइंस और टेक्नोलॉजी के सेक्टर में आगे बढ़ने पर यकीन रखती हैं. इसका अंदाजा कुछ यूं लगाया जा सकता है कि प्रिसेंज सारा रियाद में Ilmi के तौर पर एक एडवांस्ड सेंटर खोल रही हैं, जहां साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, आर्ट्स जैसे सेक्टर्स में काम होगा. 


जब क्राउन प्रिंस ने बताई शादी की बात


2018 में फ्रांस के दौरे पर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने बताया था कि वह शादीशुदा हैं. उन्होंने उस वक्त बताया था कि वह चार बच्चों के पिता हैं. हालांकि, अब उनका पांचवां बच्चा भी है. उनका कहना था कि वह अपने बच्चों और परिवार को लाइमलाइट से दूर रखना चाहते हैं, ताकि उनकी परवरिश साधारण तरीके से हो पाए. क्राउन प्रिंस ने कहा था कि उनके पॉलिटिकल करियर की वजह से बच्चों पर दबाव बन सकता है, इसलिए वह उन्हें मीडिया से दूर रखते हैं. 


यह भी पढ़ें: भारत आने से पहले अचानक कुछ देर के लिए पाकिस्तान क्यों जा रहे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान