Employment in Saudi Arabia: सऊदी अरब में नौकरी करने के लिए सोच रहे लोगों के लिए नया साल 2023 सुकून से भरा हो सकता है. सऊदी अरब में (Job in Saudi Arabia) इस साल मैनेजमेंट, इवेंट प्लानिंग से लेकर नर्सिंग समेत कई क्षेत्रों में नौकरियों के लिए अवसर उपलब्ध होने की बात कही जा रही है. रिक्रूटमेंट कंसल्टेंट्स (Recruitment Consultants) के मुताबिक कड़ी प्रतियोगिता के बीच कई कंपनियां रिमोट वर्किंग (Remote Working) विकल्पों की पेशकश कर रही है.


2023 में यूएई में कंपनियां (UAE Employers) उन कर्मचारियों को प्राथमिकता दे रही हैं, जो विशेष रूप से जूनियर स्तर पर काम करने वाले हैं और जिनके पास मल्टीपल टास्क करने की क्षमता है.


रिमोट वर्किंग विकल्पों की पेशकश 


खलीज टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूएई ह्यूमन रिसोर्स रिक्रूटमेंट कंसल्टेंट्स के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात की कंपनियों उन युवाओं को तलाश रही है, जो जूनियर के अलावा एक साथ कई कार्य करने की क्षमता रखते हैं और अपने टारगेट को प्राप्त करने के लिए अपने समय को प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकते हैं. कई कंपनियां हाइब्रिड और रिमोट वर्किंग विकल्पों की भी पेशकश कर रही है. 


किस तरह के कर्मचारियों की ज्यादा डिमांड?


एडेको मिडिल ईस्ट (Adecco Middle East) के कंट्री हेड मयंक पटेल ने कहा कि आज के काम के माहौल में प्रोडक्टिव वर्क सिस्टम की मांग है. उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में अधिक नौकरियों की मां है उनमें कुछ कंपनियों में मिड-टॉप मैनेजमेंट, मार्केटिंग, इवेंट प्लानिंग, एडमिनिस्ट्रेशन, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, नर्सिंग, ग्राहक सेवा केंद्र समेत कई क्षेत्रों में मल्टीटास्किंग शामिल है.


कंपनियां किन युवाओं की कर रही तलाश?


मयंक पटेल ने कहा, "कम्पटीशन अधिक है और कंपनियों को ऐसे लोगों की जरूरत है जो अपने समय को प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकें और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दूसरों के साथ सहयोग कर सकें. जबकि कुछ रोजगार देने वाली कंपनियां उत्पादकता और गुणवत्ता के बारे में चिंतित हैं. वहीं कुछ गुणवत्ता को छोड़े बिना तेजी से कार्यक्षमता और डिलीवरी की उम्मीदें रखती हैं." मयंक पटेल ने बताया कि कंपनियों ने बर्न-आउट को कम करने और कर्मचारियों के काम और सामाजिक जीवन को संतुलित करने के लिए हाइब्रिड वर्किंग, रिमोट वर्क सेट-अप आदि को अपनाया है.


तकनीकी और ग्राहक केंद्रित सेवाओं में भी मांग


दुबई (Dubai) स्थित ह्यूमन रिसोर्स कंसल्टेंसी कंपनी 'प्लम जॉब्स' के चीफ एग्जीक्यूटिव दीपा सूद ने कहा कि वो ऐसी कंपनियों के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति कर रहे हैं जो तकनीकी और ग्राहक केंद्रित सेवाओं में बेहतर क्षमता के साथ काम कर सकें. इनोवेशन ग्रुप के ऑपरेशनल मैनेजर निखिल नंदा ने कहा कि जूनियर स्तर पर मल्टी टास्क क्षमता वाले उम्मीदवारों की मांग बढ़ रही है. नौकरी देने वाली कंपनियां खास तौर से नए उम्मीदवारों को पसंद कर रही हैं. 


भारी संख्या में भारतीय युवा नौकरियों की तलाश कर रहे हैं. इनमें टेक्निकल, मैनेजमेंट से लेकर नर्सिंग समेत कई क्षेत्र से संबंधित युवा शामिल हैं. ऐसे में सऊदी अरब में उन्हें भी काम करने का बेहतर मौका मिल सकता है.


ये भी पढ़ें:


इस्लामिक देश सऊदी अरब में अब बुलेट ट्रेन चलाएंगी महिलाएं, पूरा प्लान तैयार, यहां जानिए सबकुछ