Saudi Arabia On Quran Burning: सऊदी अरब ने स्टॉकहोम में एक मस्जिद के बाहर कुरान जलाने की घटना की निंदा की है. साथ ही सऊदी अरब ने स्वीडन के राजदूत को तलब भी किया है. ये जानकारी सऊदी प्रेस एजेंसी (SPA) ने सोमवार (3 जुलाई) को दी. वहीं तमाम मुस्लिम देशों ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाराजगी जाहिर की है.


सऊदी किंगडम ने बुधवार को एक बयान जारी कर उस चरमपंथी की निंदा की थी, जिसने ईद अल-अधा की नमाज के बाद स्टॉकहोम मस्जिद के बाहर कुरान को जलाया और कुचला गया था.


स्वीडन के राजदूत को समन
सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, स्वीडन के राजदूत को तलब किया गया है. उन्हें सूचित किया है कि पवित्र कुरान की एक कॉपी जलाने वाले एक चरमपंथी के तरफ से किए गए अपमानजनक काम को सऊदी अरब किंगडम ने स्पष्ट रूप से अस्वीकार कर दिया है. अंतरराष्ट्रीय कोशिशों को नुकसान ने पहुंचने की हिदायत दी.


इससे पहले मोरक्को के विदेश मंत्रालय ने स्वीडन के राजनयिक को भी तलब किया था. कहा था कि इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्‍त नहीं किया जा सकता.


कई मुस्लिम देशों ने स्वीडिश राजदूतों को बुलाया
स्वीडन में इराकी नागरिक सलवान मोमिका की ओर से कुरान में कथित तौर पर आग लगाने के बाद इराक, कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात सहित कई मुस्लिम देशों ने स्वीडिश राजदूतों को तलब किया. इराक को विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति दी गई थी. अधिकारियों ने कहा कि उनके एक जातीय समूह के खिलाफ आंदोलन की जांच चल रही थी. स्वीडिश सरकार ने रविवार को उनके व्यवहार की निंदा करते हुए इसे इस्लामोफोबिक बताया.


ये भी पढ़ें:


Cambodia Nightclub Fire: कंबोडिया के नाइट क्लब में लगी भीषण आग, 6 चीनी और 2 वियतनामी नागरिकों की झुलसने से मौत