Saudi Arabia Royal Palace : अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सऊदी अरब ने नया प्लान बनाया है. सऊदी की सरकार ने टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पहले तो वीजा नियमों में ढील दी. अब शाही महल को किराये पर देने की तैयारी है. दरअसल, सऊदी अरब की जीडीपी कच्चे तेल की सप्लाई पर टिकी है. भविष्य में तेल की डिमांड में कमी आने वाली है. इन्हीं संभावनाओं को देखते हुए सऊदी अरब टूरिज्म और एंटरटेनमेंट को बढ़ावा दे रहा है. अब पर्यटन बढ़ाने के मकसद से सऊदी अरब अपने शासक रहे सऊद बिल अब्दुलअजीज के महल को भी किराये पर देगा. इस महल में पर्यटक रातें गुजार सकेंगे. 3 लाख 65 हजार वर्ग फुट का विशाल महल आधुनिक सऊदी अरब के दूसरे शासक सऊद बिन अब्दुलअजीज का घर हुआ करता था.


होटल में मिलेगी स्पा सेंटर की सुविधा
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस महल को नया रूप दिया जा रहा है, जिसके लिए बुटीक ग्रुप नाम की बिल्डर कंपनी को हायर किया गया है. दशकों तक यह महल शासक का आवास होता था और फिर सरकार का इसे मुख्यालय बना दिया गया था. अब यह एक होटल के तौर पर विकसित होगा. इसके कुल 70 कमरे हैं, जिन्हें पर्यटकों के लिए खोला जाएगा. इससे लोगों को न सिर्फ ठहरने का मौका मिलेगा, बल्कि सऊदी अरब की शाही जिंदगी के भी दीदार हो सकेंगे. इस होटल में सऊदी अरब के शाही परिवार के पसंदीदा व्यंजन परोसे जाएंगे. खाने तक में लोगों को सऊदी अरब की शाही लाइफस्टाइल का अनुभव भी कराया जाएगा. इस महल में स्पा सेंटर भी खुलेंगे, जहां सऊदी की पारंपरिक थेरेपी मिलेंगी.


ठहरने की कीमत होगी ज्यादा
रिपोर्ट में बताया गया कि रेड पैलेस के नाम से विख्यात इस महल को 1940 में तत्कालीन क्राउन प्रिंस के लिए तैयार किया गया था. अब इसे अल्ट्रा लग्जरी होटल के तौर पर तैयार किया जा रहा है. इस महल में लोग सऊदी अरब की शाही जिंदगी का अनुभव ले सकेंगे. बुटीक ग्रुप के सीईओ मार्क डी. कॉसिनिस ने कहा कि यह रॉयल जिंदगी को जीने का एक अनुभव होगा.सऊदी अरब में यह पहला प्रयोग है. हालांकि, इसमें रहने की कीमत काफी ज्यादा होगी.