सऊदी अरब के ड्रीम शहर नियोम का निर्माण विवादों में घिर गया है. दुनिया के सबसे बड़े कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट के अधिकारी भारतीय उपमहाद्वीप के मजदूरों से गाली गलौच करने पर उतर आए हैं. ये खुलासा वाल स्ट्रीट जनरल अखबार की रिपोर्ट में हुआ है. नियोम के शीर्ष अधिकारी वायने बोर्ग ने भारतीय उपमहाद्वीप के वर्कर्स पर नस्ली टिप्पणी करते हुए उन्हें मूर्ख तक कह दिया. 


दरअसल, नियोम शहर के निर्माण कार्य के दौरान तीन मजदूरों की मौत हो गई. रिपोर्ट के मुताबिक, मजदूरों की मौत के बाद कंपनी ने अधिकारियों की एक इमरजेंसी बैठक बुलाई थी. इसके चलते वायने बोर्ग को रविवार शाम का अपना प्रोग्राम कैंसल करना पड़ा. इसके चलते बोर्ग भड़क गए. 


क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 2017 में सऊदी अरब के मेगा सिटी प्रोजेक्ट नियोम का ऐलान किया था. दरअसल, सऊदी अरब 'नियोम' को बसाकर इसे ग्लोबल टूरिज्म डेस्टिनेशन बनाना चाहता है. हालांकि, अब यह प्रोजेक्ट विवादों में आ गया है. 


ऑस्ट्रेलिया का रहने वाला है बोर्ग


वायने बोर्ग वायने बोर्ग ऑस्ट्रेलिया का रहना वाला है. वह हॉलीवुड से भी जुड़ा रहा है. अब उसे नियोम के मीडिया डिवीजन को चलाने का जिम्मा मिला है. जब तीन मजदूरों की मौत के बाद मीटिंग बुलाई गई तो वह भड़क गया. इस दौरान उसने नस्लीय टिप्पणी भी की. 


रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ग ने कहा, नियोम में लगे भारतीय उपमहाद्वीप के कर्मचारी मूर्ख होते हैं और इसी वजह से गोरे लोगों को ऊपर बैठाना पड़ता है. मजदूरों को लेकर बुलाई गई बैठक के दौरान भी बोर्ग ने नस्ली हमले जारी रखे. 


तीन मजदूरों की हुई मौत

दरअसल, नियोम के निर्माण कार्य में लगे तीन मजदूरों की हाल ही में मौत हो गई थी. इनमें से एक की मौत पाइप गिरने से जबकि एक की दीवार गिरने से हुई है. एक कर्मचारी की मौत विस्फोटक के गलत तरीके से इस्तेमाल की वजह से हुई.