Saudi Arab In Tehran: सऊदी विदेश मंत्रालय ने शनिवार (08 अप्रैल) को कहा कि सऊदी अधिकारी तेहरान में रियाद के दूतावास फिर से खोलने और मशहद में वाणिज्य दूतावास को फिर से खोलने की प्रक्रियाओं पर चर्चा करने के लिए ईरान पहुंचे हैं. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एफपी के हवाले से सामने आई है. सात साल बाद किसी सऊदी प्रतिनिधिमंडल की यह पहली ईरान यात्रा है.


सऊदी अरब और ईरान ने राजनयिक संबंधों को बहाल करने के लिए बीजिंग में बैठक में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. समझौते पर दोनों देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने चीनी मध्यस्थता से हस्ताक्षर किए थे. तेहरान और रियाद में दूतावासों को फिर से खोलने पर चर्चा के लिए दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने गुरुवार (06 अप्रैल) को फिर से बीजिंग में बैठक की.


दोनों देशों के बीच मुलाकात


नासिर अल-घनौम की अध्यक्षता वाली सऊदी तकनीकी टीम ने तेहरान में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में ईरानी विदेश मंत्रालय के राजदूत होनर्दोस्त के प्रोटोकॉल के प्रमुख के साथ मुलाकात की थी. बैठक के दौरान, सऊदी टीम के प्रमुख ने गर्मजोशी से स्वागत करने और टीम के आगमन प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए राजदूत होनार्डोस्ट को धन्यवाद दिया. होनार्डोस्ट ने सऊदी टीम के मिशन को सुविधाजनक बनाने के लिए सभी सुविधाएं और सहायता प्रदान करने के लिए अपने देश की तत्परता व्यक्त की.


गुरुवार को, सऊदी अरब और ईरान ने दो महीने की अवधि के भीतर दोनों देशों में राजनयिक मिशनों को फिर से खोलने पर सहमति व्यक्त की थी, जैसा कि मार्च में सहमति हुई थी. एक संयुक्त बयान के अनुसार, बीजिंग में विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान और उनके ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान के बीच ऐतिहासिक बैठक हुई थी.


दोनों पक्ष रियाद और तेहरान में अपने दूतावास और जेद्दा और मशहद में अपने वाणिज्य दूतावास खोलने के लिए आवश्यक उपायों के साथ आगे बढ़ने पर सहमत हुए. दोनों पक्षों की तकनीकी टीमें दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर समन्वय और चर्चा करना जारी रखेंगी, जिसमें उड़ानों की बहाली, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के प्रतिनिधिमंडलों के द्विपक्षीय दौरे और वीजा जारी करने की सुविधा शामिल है.


ये भी पढ़ें: Iran Saudi Relations: दुश्‍मनी भुलाकर दोस्‍ती...बरसों बाद अब किंग सलमान से मिलने सऊदी अरब की यात्रा पर जाएंगे ईरानी राष्ट्रपति