Pakistan: पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची के एक लोकप्रिय रेस्टोरेंट  ‘स्विंग्स’ (Swings) को शुक्रवार को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा. रेस्टोरेंट  (Restaurant) ने पुरुष दिवस (Men's Day) को बढ़ावा देने के लिए आलिया भट्ट ( Alia Bhatt) की "गंगूबाई काठियावाड़ी" (Gangubai Kathiawadi) फिल्म के एक लोकप्रिय सीन (Scene) का इस्तेमाल किया था जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोग नाराजगी जाहिर करने लगे.


यह फिल्म अपनी कम्युनिटी की महिलाओं के अधिकारों के लिए लड़ने वाली एक सेक्स वर्कर की रियल लाइफ स्टोरी पर आधारित है. रेस्टोरेंट ने शुक्रवार को फिल्म के एक सीन का इस्तेमाल किया जिसमें जबरन वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर की गई नायिका अपने पहले ग्राहक को आकर्षित करने की कोशिश करती है.


रेस्टोरेंट की आपत्तिजनक पोस्ट
इस सीन की क्लिप और  डायलॉग "आजा ना राजा - आप किसका इंतजार कर रहे हैं?", को रेस्टोरेंट ने पुरुष दिवस के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इस्तेमाल किया. रेस्टोरेंट  की पोस्ट में कहा गया, "आजा न राजा,स्विंग्स सभी राजाओं को बुला रहा है. आओ और सोमवार (Men's Monday) को 25 प्रतिशत की छूट का लाभ उठाएं!"


रेस्टोरेंट की सोशल मीडिया पर जमकर हुई आलोचना
रेस्टोरेंट की इस पोस्ट की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हुई जिसके चलते रेस्टोरेंट  के मालिकों ने आधे-अधूरे मन से माफी मांगी, जिसके बाद उन्हें और आलोचना का सामना करना पड़ा. लोग हैरान थे कि रेस्टोरेंट ने सोशल मीडिया पेजों पर संजय लीला भंसाली की फिल्म की एडिटेड क्लिप को मार्केटिंग रणनीति के तहत प्रचार के तौर पर इस्तेमाल किया था.


 






न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रेस्टोरेंट की इस हरकत के खिलाफ सोशल मीडिया पर कमेंट्स की बाढ़ आ गई.  कंटेंट क्रिएटर दनियाल शेख ने फेसबुक पोस्ट में कहा, "यह क्या है? यह महिलाओं के यौन शोषण को बढ़ावा दे रहा है और सचमुच उन महिलाओं का मजाक उड़ा रहा है जिन्हें वेश्या बनने के लिए मजबूर किया जाता है. उत्तरदायी बनने की कोशिश करें."


एक अन्य यूजर ने लिखा,"यदि आप लोग सोचते हैं कि यह किसी प्रकार की मार्केटिंग रणनीति है और इससे आपको कुछ अटेंशन और ग्राहक मिलेंगे तो आप दुखद रूप से गलत हैं! वेश्यावृत्ति पर आधारित फिल्म की एक क्लिप का उपयोग करना यह दर्शाता है कि आप प्रचार के लिए कितने नीच और उथले हो सकते हैं."


एक अन्य यूजर ने लिखा कि उन्हें रेस्टोरेंट  से इस तरह के विज्ञापन की उम्मीद नहीं थी और वे मार्केटिंग नौटंकी से "बेहद निराश" हैं.


रेस्टोरेंट ओनर के स्पष्टीकरण की भी हुई आलोचना
रेस्टोरेंट (Restaurant) ने शुक्रवार रात सोशल मीडिया यूजर्स को शांत करने के लिए एक स्पष्टीकरण जारी किया लेकिन इससे उनकी परेशानी और बढ़ गई.






रेस्टोरेंट ऑनर ने लिखा, "सिर्फ एक कॉन्सेप्ट, हमारा मकसद किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं था. फिल्म और यह पोस्ट एक कॉन्सेप्ट पर आधारित है. पहले की तरह, हम सभी के लिए खुले हैं और हमेशा की तरह आपकी सेवा करेंगे.” हालांकि इस बयान के बाद सोशल मीडिया पर रेस्टोरेंट की आलोचना और अधिक होने लगी. सोशल मीडिया (Social Media) यूजर्स ने इस स्पष्टीकरण की भी आलोचना की.


यह भी पढ़ें: 


India Russia Relation: भारत-रूस संबंधों पर खुलकर बोला अमेरिका, कहा- दशकों में विकसित होते हैं ऐसे संबंध, हमारे संबंध भी बहुत अच्छे


Abdul Rehman Makki: आतंकी मक्की पर चीन की दरियादिली से भड़का भारत, ड्रैगन को लगाई लताड़