Water On Earth: पानी जीवन जीने का एक प्रमुख आधार माना जाता है. ये जीवन जीने के लिए कितना जरूरी है ये हर कोई जानता है. इंसान खाने के बिना तो कई दिनों तक रह सकता है लेकिन पानी के बिना उसका जीवन नहीं चल सकता. वैज्ञानिक ये कई बार कह चुके हैं कि पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रहों पर भी पानी की मौजूदगी है लेकिन इस बार उन्होंने ये पता भी कर लिया है.


दरअसल, शोधकर्ताओं ने अब पहली बार किसी एस्टेरॉयड की सतह पर पानी के अणुओं की मौजूदगी का पता लगाया है. इतना ही नहीं इससे इस बात का भी पता लगाया जा सकता है कि हमारी धरती पर पानी कैसे पहुंचा. इस खोज के बारे में प्लैनेटरी साइंस जर्नल पेपर ने एक प्रेस स्टेटमेंट में ये जानकारी दी.


क्या कहा अनिसिया अरेडोंडो ने?


खोज के बारे में प्लैनेटरी साइंस जर्नल पेपर के मुख्य लेखक अनिसिया अरेडोंडो ने कहा, “एस्टेरॉयड्स ग्रहों के निर्माण की प्रक्रिया से बचे हुए हैं, इसलिए उनकी संरचना इस बात पर निर्भर करती है कि वे सोलर नेबुला में कहां बने हैं. विशेष रुचि एस्टेरॉयड पर पानी का वितरण है, क्योंकि यह इस बात पर प्रकाश डाल सकता है कि पृथ्वी पर पानी कैसे पहुंचाया गया था.”


अन्य ग्रहों पर जीवन की खोज में मिलेगी मदद


साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, सूखे या सिलिकेट क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) सूर्य के करीब बनते हैं, जबकि बर्फीले पदार्थ एक साथ आकर बहुत दूर क्षुद्रग्रह बनाते हैं. हमारे सौर मंडल में क्षुद्रग्रहों के स्थान और संरचनाओं को देखने से हमें पता चलता है कि इसे बनाने वाले सौर निहारिका (सोलर नेबुला) का वितरण कैसे हुआ. अगर हम अपने सौर मंडल में पानी के वितरण को समझते हैं तो यह हमें अन्य तारा प्रणालियों में वितरण को समझने में मदद कर सकता है, जिससे अलौकिक जीवन की खोज में मदद मिलेगी.


अरेडोंडो ने कहा, “हमने एक ऐसी विशेषता का पता लगाया है जो स्पष्ट रूप से क्षुद्रग्रहों आइरिस और मैसालिया पर आणविक पानी के लिए जिम्मेदार है, हमने अपना शोध उस टीम की सफलता पर आधारित किया है जिसने चंद्रमा की सूर्य की रोशनी वाली सतह पर आणविक पानी पाया था. हमने सोचा कि हम अन्य निकायों पर इस वर्णक्रमीय को खोजने के लिए SOFIA का उपयोग कर सकते हैं.


इन्फ्रारेड खगोल विज्ञान के लिए समतापमंडलीय वेधशाला (SOFIA) ने पहले चंद्रमा के दक्षिणी गोलार्ध पर सबसे बड़े गड्ढों में पानी का पता लगाया है. यह चंद्रमा और कुछ क्षुद्रग्रहों दोनों में हाइड्रोजन के कुछ रूप का पता लगाने में सक्षम था लेकिन करीबी रासायनिक पानी और हाइड्रॉक्सिल के बीच अंतर करने में असमर्थ था.


अरेडोंडो ने समझाया, “वर्णक्रमीय विशेषताओं की बैंड शक्ति के आधार पर, क्षुद्रग्रह पर पानी की प्रचुरता सूर्य की ओर से प्रकाशित चंद्रमा के अनुरूप है. इसी तरह, क्षुद्रग्रहों पर पानी भी खनिजों से बंधा हो सकता है और साथ ही सिलिकेट में अवशोषित हो सकता है और सिलिकेट प्रभाव ग्लास में फंस या घुल सकता है.”


ये भी पढ़ें: AI की मदद से Instagram पर लिख पाएंगे मैसेज! जानें कैसे काम करेगा यह खास फीचर