Scientist Over Hottest Month July: इस वक्त दुनिया के कई हिस्सों में बढ़ते तापमान की वजह से गर्मी बढ़ गई है. चीन से लेकर यूरोप, अमेरिका समेत दुनिया के बाकी हिस्सों में लोग गर्मी की वजह से परेशान हो चुके हैं. हाल हीं जर्मनी की लीपज़िग यूनिवर्सिटी ने गुरुवार (27 जुलाई) को रिपोर्ट जारी की, जिसमें उन्होंने बताया कि साल 2023 जुलाई का महीना गर्मी के रिकॉर्ड तोड़ देगा. वैज्ञानिकों ने बताया कि इस महीने का एवरेज ग्लोबल टेम्परेचर 1.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा होने वाला है.


यूरोपीय संघ के आंकड़ों के अनुसार ये साल 2019 के जुलाई की तुलना में कम से कम 0.2C (0.4F) अधिक गर्म होगा.  लीपज़िग के जलवायु वैज्ञानिक कार्स्टन हॉस्टीन ने कहा कि साल 2023 के जुलाई और 2019 के बीच का अंतर इतना अधिक है कि हम पहले से ही जानते थे कि ये महीना सबसे गर्म होने वाला है.


वैज्ञानिकों ने गर्मी को लेकर कहा
पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के जलवायु वैज्ञानिक माइकल मान ने कहा कि जुलाई महीने के बीच में ये पता चल चुका था कि यह एक रिकॉर्ड गर्म महीना होने वाला है. उन्होंने कहा कि ऐसी गर्मी तब तक बनी रहेगी, जब तक हम जीवाश्म से बनने वाले फ्यूल जलाते रहेंगे. आम तौर पर जुलाई के महीने में ग्लोबल टेम्परेचर 16C (61F) के आसपास होता है, जिसमें दक्षिणी गोलार्ध की सर्दी भी शामिल होती है. लेकिन इस साल जुलाई में यह बढ़कर 17C (63F) के करीब पहुंच गया है. लीपज़िग के जलवायु वैज्ञानिक कार्स्टन हॉस्टीन ने कहा कि धरती बीते 1 लाख 20 हजार सालों में इतनी गर्म नहीं हुई है, जितनी अभी है.


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जताई चिंता
हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दुनिया को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि ग्लोबल वार्मिंग का युग समाप्त हो गया है. अब हम ग्लोबल बॉइलिंग युग में आ चुके हैं. एंटोनियो गुटेरेस के तरफ से ये चिंताजनक बयान तब आया है जब वैज्ञानिकों ने पुष्टि की है कि जुलाई 2023 मानव इतिहास में अब तक का सबसे गर्म महीना होने की राह पर है. गुटेरेस ने इस बढ़ते संकट से निपटने के लिए तुरंत कार्रवाई करने की मांग की.


ये भी पढें:Pakistani Expert On IMF: 'मैं गारंटी के साथ कहता हूं भारत के इजाजत के बिना IMF पाकिस्तान को कर्ज...', पाकिस्तानी एक्सपर्ट का बड़ा दावा