Gliese 12b: रहस्यों से भरे ब्रह्मांड में वैज्ञानिक पृथ्वी के अलावा भी जीवन की संभावना वाले ग्रह की तलाश में जुटे हैं. कई सालों से इस संबंध में खोज जारी है. इस बीच वैज्ञानिकों की खोज पूरी होने का दावा किया जा रहा है. दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक नए ग्रह की खोज की है जिसका नाम ग्लिज 12बी (Gliese 12b) है. वैज्ञानिकों ने इस ग्रह पर जीवन की संभावना होने की उम्मीद जताई है.


अगर वैज्ञानिकों की उम्मीद सच में बदलती है तो इसका मतलब ये होगा कि इंसानों के रहने के लिए एक और ग्रह मौजूद है, जहां जीवन है. ग्लिज 12बी के पृथ्वी से छोटे और शुक्र ग्रह से बड़ा होने की बात कही गई है. वैज्ञानिकों ने बताया कि ग्लिज 12बी 40 प्रकाश वर्ष (Light Years) दूर एक छोटे तारे की परिक्रमा कर रहा है.


पानी की मौजूदगी पर क्या कहा?


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने कहा कि ग्लिज 12बी (Gliese 12b) की सतह ऐसी है कि यहां पानी तरल अवस्था में रह सकता है. एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में डॉक्टरेट की स्टूडेंट लारिसा पैलेथोरपे ने CNN से बातचीत में कहा, 'सिर्फ कुछ ही ग्रहों पर जीवन की संभावना पाई गई है और ये नया ग्रह पृथ्वी के करीब है. ये खोज सच में बहुत बड़ी है.'


पहुंचने में कितना समय लगेगा?


लारिसा पैलेथोरपे ने कहा कि ग्लिज 12बी ग्रह की दूरी पहुंच के योग्य नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर वर्तमान में मौजूद सबसे तेज अंतरिक्ष यान की मदद से इस ग्रह पर पहुंचने की कोशिश की जाए तो 2,25,000 साल लग जाएंगे. ये इंसानों के रहने योग्य हो सकता है लेकिन इस तक पहुंचने की संभावना नहीं है.' वैज्ञानिक भाषा में इसे एक्स्ट्रासोलर ग्रह या एक्सोप्लैनेट कहा जा रहा है. ग्लीज 12बी ग्रह का द्रव्यमान पृथ्वी के द्रव्यमान से 3.87 गुना अधिक बताया गया है और ये अपने तारे की एक परिक्रमा 12.8 दिनों में पूरी करता है.


ये भी पढ़ें: 'रास्ते से गुजर रहे लोग बना रहे थे वीडियो, पवित्र भूमि हुई कलंकित', उज्जैन रेप कांड पर बोलीं प्रियंका गांधी