चीन के इनर मंगोलिया में बुबोनिक प्लेग से मौत का मामला सामने आया है. पीड़ित के घर को सील कर आसपास के घरों को सैनेटाइज किया गया है. उसके संपर्क में 35 लोगों को क्वारंटीन कर दिया गया है. Baotou स्वास्थ्य कमेटी के मुताबिक सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. घटना Suji Xincun गांव की है.


बुबोनिक प्लेग से मौत के बाद अलर्ट


Damao Banner जिले को प्लेग फैलने से बचाव के लिए साल के अंत तक लेवल-3 अलर्ट पर रखा गया है. इससे पहले जुलाई की शुरुआत में बयन्नुर में बुबोनिक प्लेग के करीब चार मामले दर्ज किए गए थे. उस वक्त 15 वर्षीय बच्चे की प्लेग से पहली मौत गोवि-अल्ते प्रांत में हुई थी. जिसके बाद महामारी की आशंका को देखते हुए मंगोलिया में अलर्ट जारी किया गया था. लेवल-3 अलर्ट में प्लेग के वाहक जानवरों का शिकार करना और खाना मना कर दिया जाता है. लोगों को संदिग्ध प्लेग या बुखार के लक्षण जाहिर होने पर रिपोर्ट करने को कहा जाता है.


मध्य काल में कहा जाता था ब्लैक डेथ


स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक ये बीमारी यर्सिनिया पेस्टिस (Yersinia Pestis) नामक बैक्टीरिया से होती है. यर्सिनिया पेस्टिस एक जूनोटिक बैक्टीरिया होता है जो आमतौर पर छोटे स्तनधारी जीवों और पिस्सुओं में पाया जाता है. बीमारी आमतौर पर पिस्सू के काटने से होती है जो संक्रमित प्राणी जैसे चूहा, खरगोश, गिलहरी, बिल्ली के भोजन पर निर्भर रहता है. पीड़ित व्यक्ति में इसका लक्षण 1-7 दिन बाद जाहिर होता है. WHO का कहना है कि ये बीमारी खतरनाक है मगर इसका इलाज आसानी से एंटी बॉयोटिक्स और एहतियाती उपाय अपनाते हुए किया जा सकता है. अगर इलाज सही से नहीं कराया गया तो बैक्टीरिया शरीर के दूसरे अंगों में फैल सकता है जिससे मौत भी हो सकती है.


Health Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान पीठ के दर्द से हैं परेशान, जानें कैसे पाएं निजात


इन आसान तरीकों से इस भागदौड़ भरी लाइफ में अपने जीवन को बनाएं खुशहाल, रहेंगे मानसिक और शारीरिक रूप से हेल्दी