Earthquake In Taiwan: ताइवान में शुक्रवार (16 अगस्त) को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई. मौसम विभाग के अनुसार, ये भूकंप ताइवान के पूर्वी शहर हुलिएन से 34 KM दूर आया है. इससे पहले पूर्वोत्तर ताइवान में बृहस्पतिवार (15 अगस्त) को 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था. इन भूकंप के झटकों से इमारतें हिल गई थी.


भूकंप को लेकर मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि इसकी गहराई 9.7 KM थी. ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर है, इसी वजह से ये भूकंप को लेकर बेहद सवेंदनशील है. ताइवान के उत्तरपूर्वी तट पर गुरुवार देर रात 5.7 तीव्रता का भूकंप आया था. 


अप्रैल में आया था भूकंप


ताइवान में इस साल अप्रैल में भूकंप आया था. इस भूकंप ने ताइवान ने बहुत तबाही मचाई थी. तब एक ही रात में यहां पर करीब 80 भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इसमें सबसे शक्तिशाली झटका 6.3 का था. वहीं, 3 अप्रैल को ताइवान में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूकंप में 14 लोगों की मौत हो गई थी. 






जानें क्यों आते हैं भूकंप


हमारी पृथ्‍वी टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. इन टेक्टोनिक प्लेटों के नीचे लावा है. इस तरल पदार्थ पर ये प्लेट्स लगातार तैरती रहती हैं. इस दौरान कई बार ये प्लेट्स आपस में ही टकरा जाती हैं. जिस वजह से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं. वहीं, कई बार ज्यादा दबाव पड़ने की वजह से ये प्लेट्स टूट भी जाती है. ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की आती है और डिस्‍टर्बेंस की वजह से भूकंप आता है.