Helicopter Raid In Northeast Syria: अमेरिकी सेना ने दावा किया है कि पूर्वोत्तर सीरिया में शुक्रवार (17 फरवरी) को उसके बलों के नेतृत्व में एक हेलीकॉप्टर हमले में इस्लामिक स्टेट समूह के एक वरिष्ठ नेता हमजा अल-होम्सी (Hamza al-Homsi) की मौत हो गई. इसके साथ ही अमेरिकी सर्विस के चार सदस्य भी घायल हुए हैं. यह ऑपरेशन कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (SDF) के साथ साझेदारी में किया गया था. 


राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पत्रकारों को बताया कि ऑपरेशन में आईएस नेता हमजा अल-होम्सी मारा गया. किर्बी का कहना है कि वह मारे जाने से पहले पूर्वी सीरिया में समूह के घातक आतंकवादी नेटवर्क की देखरेख कर रहा था. अमेरिकी सेना ने पहले कहा था कि गुरुवार रात कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस की साझेदारी में छापा मारा गया, जो अमेरिका के साथ संबद्ध है. 


चारों घायलों का इलाज जारी 


विस्फोट के कारण चार अमेरिकन सर्विस मेंबर और एक काम करने वाला डॉग घायल हो गया. सभी घायलों का इलाज जारी है और सभी की हालत स्थिर बताई जा रही है. हालांकि, इस बात की जानकारी नहीं मिल सकी है कि पूर्वोत्तर सीरिया के किस हिस्से में छापा मारा गया था. किर्बी ने यह भी कहा कि अमेरिका नहीं जान सकता कि तीन अज्ञात हवाई वस्तुएं क्या थीं जिन्हें पिछले सप्ताह मार गिराया गया था और वे कभी भी बरामद नहीं हो सकते हैं. 


लड़ाकू विमानों को अंजान वस्तुएं मार गिराने का आदेश 


पिछले तीन हफ्तों में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने लड़ाकू विमानों को आदेश दिया है कि वे अमेरिकी हवाई क्षेत्र में पाई गई तीन वस्तुओं को मार गिराएं. इसमें दक्षिण कैरोलिना तट से दूर एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारा, अलास्का और लेक हूरोन पर छोटी अज्ञात वस्तुएं शामिल हैं. वहीं, कनाडा के प्रधानमंत्री ने भी पिछले हफ्ते युकोन पर एक और वस्तु को मार गिराने का आदेश दिया.  


इन इलाकों में हमले करते रहते हैं आईएस के स्लीपर सेल 


बता दें कि, मार्च 2019 में सीरिया में अपनी हार के बावजूद आईएस के स्लीपर सेल अभी भी सीरिया और इराक के आसपास हमले करते रहते हैं, जहां उन्होंने एक बार "खलीफा का अधिकार क्षेत्र" घोषित किया था. अमेरिकी सेना और एसडीएफ लड़ाकों के बीच संयुक्त अभियान पूर्वोत्तर और पूर्वी सीरिया में इराक की सीमा के साथ आम हैं. अमेरिकी सेना ने पिछले कुछ सालों में सीरिया में दो आईएस नेताओं को भी मार गिराया था. 


ये भी पढ़ें: 


US Shooting: फायरिंग से फिर दहला अमेरिका, मिसिसिपी में ताबड़तोड़ गोलीबारी- 6 लोगों की मौत