Seoul Halloween Stampede: दक्षिण कोरिया के इटावन में शनिवार की देर रात हैलोवीन पार्टी जानलेवा बन गई. हैलोवीन का आयोजन मनोरंजन के लिए किया गया था, लेकिन क्या पता था कि यह मनोरंजन दक्षिण कोरिया के इतिहास में बड़ा हादसा बन जाएगा. इटावन जिले के हैमिल्टन होटल के पास चार मीटर की गली में एक लाख लोग पार्टी में शामिल थे और नाच-गाना चल रहा था. अचानक मची भगदड़ में मौत का सिलसिला शुरू हुआ जो अब तक 153 की संख्या तक पहुंच चुका है. भगदड़ में 103 लोग घायल हैं, जिनका इलाज चल रहा है. 


स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सियोल के योंगसन दमकल विभाग के प्रमुख चोई सेओंग-बीओम के अनुसार, मारे गए या घायल होने वालों में ज्यादातर किशोर और बीस साल के युवक शामिल हैं. दक्षिण कोरिया की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मची भगदड़ में शामिल पीड़ितों में संयुक्त राज्य अमेरिका, उज्बेकिस्तान, ऑस्ट्रिया, नॉर्वे, वियतनाम, कजाकिस्तान, ईरान और श्रीलंका के 20 विदेशी भी शामिल हैं. अधिकारियों ने इस घटना में किसी भी तरह की ड्रग्स की संलिप्तता से इनकार किया है.


दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने जताया गहरा दुख


दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने इस दिल दहलाने वाली घटना के बाद देश में राष्ट्रीय शोक घोषित किया है. इस खबर से पूरी दुनिया के देशों में शोक की लहर दौड़ गई है. दक्षिण कोरिया ने सरकारी भवनों और सार्वजनिक कार्यालयों में राष्ट्रीय झंडे को आधा झुकाने का आदेश दिया है.


राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने घटना स्थल का दौरा किया और गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा, "मेरा दिल भारी है और मेरे दुख को रोकना मुश्किल है." 


जानिए कैसे और क्यों हुई ये दुखद घटना


सोशल मीडिया में जारी इस घटना के वीडियो से पता चलता है कि जहां हैलोवीन का आयोजन किया गया था, वह गली मात्र चार मीटर चौड़ी थी और जश्न मनाने के लिए एक लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए थे. गली इतनी संकरी थी कि घटना के बाद एंबुलेंस लोगों तक नहीं पहुंच पा रही थी. भगदड़ के बाद एक तरफ लोगों की जान जा रही थी तो दूसरी तरफ मौज-मस्ती करने वाले रास्ते में एंबुलेंस को रोककर नाच रहे थे.


लोगों ने बताया कि हैमिल्टन होटल के पास इटावन में एक चार मीटर की संकरी गली में लाखों लोग खचाखच भरे थे. कोविड प्रतिबंध हटने के बाद यह पहला हैलोवीन का कार्यक्रम था, जिसमें इतनी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे. लोग पूरी तरह से जश्न में डूबे थे. दक्षिण कोरियाई मीडिया के मुताबिक, रात करीब 10.22 बजे पहली इमर्जेंसी की सूचना मिली थी.


कहा जा रहा है कि एक संकरी गली में 100,000 से अधिक लोग थे और कथित तौर पर एक बड़ी भीड़ होटल और इटावा मेट्रो स्टेशन से बाहर आ रही थी. कोरियाई मीडिया रिपोर्टों ने दावा किया कि भीड़ तब बढ़ गई जब गली के आसपास के एक प्रतिष्ठान में एक 'सेलिब्रिटी' दिखाई दिया. इसके बाद जैसे-जैसे भीड़ धक्का-मुक्की करती रही, लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे. भीड़ की वजह से लोगों में दम घुटने और कार्डियक अरेस्ट के लक्षण दिखने लगे और लोगों की मौत होने लगी.


घटना के बाद पहुंची एंबुलेंस को भीड़ के बीच से पीड़ितों तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी. पुलिस बार-बार लोगों से कह रही थी कि वे जगह दें और एम्बुलेंस के लिए रास्ता बनाएं. लेकिन कोई उनकी बात नहीं सुन पा रहा था, एक तरफ लोग मर रहे थे और दूसरी तरफ लोग सड़क पर नाच -गा रहे थे.


भीड़ के कारण चूंकि एम्बुलेंस तुरंत मौके पर नहीं पहुंच सकी तो आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियनों ने पीड़ितों को रास्ते में ही सीपीआर देना शुरू कर दिया और बमुश्किल राहत और बचाव कार्य किया.


यह भी पढ़ें: Pakistan: इमरान खान और शहबाज शरीफ आमने-सामने, पूर्व पीएम ने बातचीत के दावे को किया खारिज